2 लाख 43 हजार डॉलर में बिका हिटलर का फोन, 2nd वर्ल्ड वॉर के बाद बंकर से हुआ था बरामद

Published Date 2017/02/20 12:58, Written by- FirstIndia Correspondent

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एडोल्फ हिटलर द्वारा इस्तेमाल किया गया फोन रविवार को अमेरिका में एक नीलामी के दौरान 2 लाख 43 हजार डॉलर में बिका। हिटलर के निजी फोन की नीलामी की घोषणा घर के मालिक ने की है। यह फोन साल 1945 में बर्लिन में हिटलर के बंकर से मिला था। मूल रूप से यह फोन काले रंग का था जिसे बाद में लाल रंग में रंग दिया गया और इस पर हिटलर का नाम मुद्रित कर दिया गया था। जर्मनी के समर्पण के बाद सोवियत सैनिकों ने यह फोन ब्रिटेन के ब्रिगेडियर राल्फ रेनर को निशानी के तौर पर सौंपा था।

 

 

अमरीका के पूर्वी तटीय प्रांत मेरीलैंड स्थित कंपनी रविवार को हजारों वस्तुओं के साथ इस सीमेंस रोटरी फोन को भी नीलम करेगी जिस पर स्वास्तिक और ‘थर्ड रीच’ के प्रतीक चिन्ह बाज उत्कीर्ण हैं। इस फोन को नीलाम करने वाले हिस्टॉरिकल ऑक्संस का कहना है कि नीलामी की शुरुआती बोली करीब 67 लाख रुपये से शुरू हुई। हालांकि ऑक्शन हाउस ने सबसे ज्यादा बोली लगाकर इस फोन को खरीदने वाले की पहचान उजागर नहीं की है। मैरीलैंड की इस कंपनी ने एक हजार से ज्यादा ऐसी ऐतिहासिक वस्तुओं की नीलामी की है जिसमें इस फोन के साथ-साथ एक चीनी मिट्टी से बनी एक अल्सेशियन कुत्ते की मूर्ति भी शामिल है जो 24,300 डॉलर में बिकी।

 


ऑक्संस हाउस के मालिक पैनागोपुलस ने एक बयान में कहा कि यह फोन जनसंहार का हथियार था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हिटलर ने इसी फोन से आदेश दिए थे जिससे अनेक लोगों की जानें चली गई थीं।  मूल रूप से ब्लैक बेकलाइट इस फोन को 1945 में दूसरी विश्व युद्ध में जर्मन सेनाओं के हारने के बाद नाजी तानाशाह के बर्लिन स्थित बंकर से बरामद किया गया था। रेनर के बेटे को यह फोन विरासत में मिला और वह इसे बेच रहा है। ऑक्संस हाउस के एक अन्य सदस्य एंद्रियाज कॉर्नफेल्ड का कहना कि इतिहास के सबसे बुरे व्यक्ति द्वारा उपयोग किए गए प्राथमिक उपकरण से ज्यादा प्रभावी अवशेष खोजना असंभव है।

 

 

Adolf Hitler, Phone, IInd world war, Auction, America, 240000, Sell

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Stories You May be Interested in


Most Related Stories


-------Advertisement--------



-------Advertisement--------