आपको हैरत में डाल देगा 31 उंगलियों वाला ये हॉन्ग कॉन्ग

आपको हैरत में डाल देगा 31 उंगलियों वाला ये हॉन्ग कॉन्ग

13-Jul-2016 01:41:44;PM

चीन एक परिवार में जन्म लेने वाले एक बच्चे के हाथों और पांवों में कुल 31 उंगलियां हैं, जो हर किसी को हैरत में डाल देती है।


ये पढ़कर भले ही आपको आश्चर्य हो रहा हो, लेकिन ये सौ फीसदी सही है। जी हां, चीन में जन्में एक बच्चे के दोनों हाथों और पैरों में ​कुल मिलाकर 31 उंगलियां हैं, जो कोई चमत्कार नहीं है, बल्कि एक विशेष प्रकार की बीमारी है।


चीन में जन्म लेकर अब तक तीन महीने के हो चुके इस बच्चे का नाम हॉन्ग कॉन्ग है, जो अपनी मासूमियत से हर किसी को अपना बना लेता है। लेकिन जब कोई इसके हाथ—पैरों की ओर देखता है, तो सके होश उड़ जाते हैं। हॉन्ग कॉन्ग के दोनों हाथ में कुल मिलाकर 15 उंगलियां हैं जबकि इसके दोनों पैरों में कुल 16 उंगलियां हैं। इस प्रकार से दोनों हाथों और पैरों कों मिलाकर इसके कुल 31 उंगलियां हैं। इतना ही नहीं, खास बात तो ये है कि 31 उंगलियां में अंगूठे नाम की चीज एक भी नहीं है।

 
हॉन्ग कॉन्ग के 31 उंगलियां होने के बारे में डाक्टरों का कहना है कि यह एक किस्म का बर्थ डिफेक्ट है। दरअसल, हॉन्ग कॉन्ग को पॉलीडैक्टीलिज्म बर्थ डिफेक्ट है, जिसकी वजह से उसके हाथ और पैर में उंगलियां ज्यादा है। डाक्टरों ने हॉन्ग कॉन्ग के लिए एक सर्जरी कराने की बात कही है। इस सर्जरी में करीब 30 हजार डॉलर का खर्च आएगा और यह सर्जरी उसके छह महीने का होने के बाद से लेकर एक साल का होने से पहले करनी होगी।

 
गौरतलब है कि बच्चे की मां को भी यही समस्या है और उनके हाथों में 12 उंगलियां और पैरों में 12 उंगलियां हैं। फिलहाल हॉन्ग कॉन्ग की सर्जरी के लिए उसका परिवार असमर्थ है और उसके मम्मी-पापा फिलहाल उसके इलाज के लिए पैसे जुटा रहे हैं।


चिल्ड्रन हेल्थ केयर ऑफ अटलांटा के मुताबिक प्रति हजार जन्म में एक नवजात इससे पीड़ित होता है। अक्सर अतिरिक्त उंगलियों को सर्जरी के जरिए अलग कर दिया जाता है। हॉन्ग कॉन्ग के पैरंट्स कोशिश कर रहे हैं कि पर्याप्त पैसे जुटा उसकी सर्जरी कराई जा सके।

 

Related Stories

  • img-ractangle

    युवराज सिंह की पर्सनल लाइफ को पब्लिकली करेंगें रणबीर कपूर

    लगता है इनदिनों बॉलीवुड सिर्फ लोगों की ऑटो बियोग्राफ़ी पर ही चल रहा है| इनदिनों बॉलीवुड में स्पोर्ट्स मूवीज बनाने का चलन है| हाल ही में खबरें है कि MS धोनी और दंगल के बाद जल्द ही भारतीय क्रिकेटर युवराज सिहं की जिंदगी पर भी एक फिल्म बनने वाली है|

  • img-ractangle

    प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण हुई न्यूयॉर्क फैशन वीक में शामिल

    अमेरिक में अपना जलवा बिखरने वाली मशहूर भारतीय अभिनेत्रियों प्रियंका चोपडा और दीपिका पादुकोण ने न्यूयॉर्क फैशन वीक में भी अपनी मौजूदगी का अहसास कराया| नेपाली मूल के डिजाइनर प्रबल गुरूंग की लिबास में बैठी प्रियंका फैशन शो के दौरान पहली कतार में बैठी थी। दोनों ही इस मौके पर बेहद खूबसूरत लग रही थी|

  • img-ractangle

    आपको पता है अधिकतर अमेरिकन्स को ही क्यों मिलता है 'OSCAR'

    एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि आपके ऑस्कर जीतने की संभावना तब बढ़ जाती है, जब आप अमेरिकी संस्कृति दर्शाने वाली फिल्म में एक अमेरिकी अभिनेता हों। ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड विश्व विद्यालय के शोधकर्ताओं ने प्रमुख भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री के ऑस्कर और बाफ्टा पुरस्कारों के वितरण का व्यापक स्तरीय विश्लेषण किया।

  • img-ractangle

    भारत के लक्ष्य बने दुनिया के नंबर 1 जूनियर बैडमिंटन प्लेयर

    BWF विश्व जूनियर बैडमिंटन रैंकिंग में भारत के 15 वर्षीय लक्ष्य सेन ने शीर्ष स्थान हासिल किया है| लक्ष्य उत्तराखंड के रहने वाले है| लक्ष्य ने साल 2016 में जूनियर एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश में हुए ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट का खिताब भी जीता था।

News