Play Tv

Breaking News

आपको हैरत में डाल देगा 31 उंगलियों वाला ये हॉन्ग कॉन्ग

आपको हैरत में डाल देगा 31 उंगलियों वाला ये हॉन्ग कॉन्ग

13-Jul-2016 01:41:44;PM

चीन एक परिवार में जन्म लेने वाले एक बच्चे के हाथों और पांवों में कुल 31 उंगलियां हैं, जो हर किसी को हैरत में डाल देती है।


ये पढ़कर भले ही आपको आश्चर्य हो रहा हो, लेकिन ये सौ फीसदी सही है। जी हां, चीन में जन्में एक बच्चे के दोनों हाथों और पैरों में ​कुल मिलाकर 31 उंगलियां हैं, जो कोई चमत्कार नहीं है, बल्कि एक विशेष प्रकार की बीमारी है।


चीन में जन्म लेकर अब तक तीन महीने के हो चुके इस बच्चे का नाम हॉन्ग कॉन्ग है, जो अपनी मासूमियत से हर किसी को अपना बना लेता है। लेकिन जब कोई इसके हाथ—पैरों की ओर देखता है, तो सके होश उड़ जाते हैं। हॉन्ग कॉन्ग के दोनों हाथ में कुल मिलाकर 15 उंगलियां हैं जबकि इसके दोनों पैरों में कुल 16 उंगलियां हैं। इस प्रकार से दोनों हाथों और पैरों कों मिलाकर इसके कुल 31 उंगलियां हैं। इतना ही नहीं, खास बात तो ये है कि 31 उंगलियां में अंगूठे नाम की चीज एक भी नहीं है।

 
हॉन्ग कॉन्ग के 31 उंगलियां होने के बारे में डाक्टरों का कहना है कि यह एक किस्म का बर्थ डिफेक्ट है। दरअसल, हॉन्ग कॉन्ग को पॉलीडैक्टीलिज्म बर्थ डिफेक्ट है, जिसकी वजह से उसके हाथ और पैर में उंगलियां ज्यादा है। डाक्टरों ने हॉन्ग कॉन्ग के लिए एक सर्जरी कराने की बात कही है। इस सर्जरी में करीब 30 हजार डॉलर का खर्च आएगा और यह सर्जरी उसके छह महीने का होने के बाद से लेकर एक साल का होने से पहले करनी होगी।

 
गौरतलब है कि बच्चे की मां को भी यही समस्या है और उनके हाथों में 12 उंगलियां और पैरों में 12 उंगलियां हैं। फिलहाल हॉन्ग कॉन्ग की सर्जरी के लिए उसका परिवार असमर्थ है और उसके मम्मी-पापा फिलहाल उसके इलाज के लिए पैसे जुटा रहे हैं।


चिल्ड्रन हेल्थ केयर ऑफ अटलांटा के मुताबिक प्रति हजार जन्म में एक नवजात इससे पीड़ित होता है। अक्सर अतिरिक्त उंगलियों को सर्जरी के जरिए अलग कर दिया जाता है। हॉन्ग कॉन्ग के पैरंट्स कोशिश कर रहे हैं कि पर्याप्त पैसे जुटा उसकी सर्जरी कराई जा सके।

 

Related Stories

News

Poll

क्या पीएम नरेन्द्र मोदी लोकसभा आने से डर रहे हैं?

A Yes
B No

Thought of the day

इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं, हम वो सब कर सकते है जो हम सोच सकते है|

और हम वो सब सोच सकते है, जो आज तक हमने नहीं सोचा|

Horoscope