बच्चों ने महज 20 मिनट में बना डाला निर्धन मजदूर के घर में शौ

बच्चों ने महज 20 मिनट में बना डाला निर्धन मजदूर के घर में शौ

13-Jul-2016 01:54:45;PM

नागौर। देशभर में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान को लेकर नागौर जिले के बापोड़ गांव में रहने वाले बच्चों के बीच ऐसी अलख जगी कि 20 स्कूल बच्चों ने महज 20 मिनट के अन्दर ही गांव के सबसे निर्धन व्यक्ति के घर में शौचालय बना डाला। स्वच्छ भारत मिशन के ‘निराळो नागौर‘ अभियान की यह अनूठी मिसाल पेश की है, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बापोड़ के छात्रों ने।


दरअसल, 'निराळो नागौर' के तहत स्थानीय विद्यालय में जागरूकता के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया था, जिसमें बताई गई बातों से गांव के ही एक दिहाड़ी मजदूर बाबूलाल डगला इतना प्रभावित हुआ कि उसने अपनी बेटियों और घर की महिलाओं को शौच के लिए बाहर नहीं भेजने की ठान ली।


बाबूलाल ने घर में शौचालय बनाने के लिए गड्ढ़ा खोदना शुरू कर दिया, मगर अपनी आर्थिक स्थित के कारण वह उस गड्डे की चिनाई को लेकर चिन्तित था। बापोड़ विद्यालय के अध्यापक श्रवण कुमार सोनी को जब इसकी जानकारी मिली तो वह एसआरजी (स्टेट रिसोर्स ग्रुप) के सदस्यों व स्कूली छात्रों के साथ बाबूलाल के घर पहुंचे। बापोड़ विद्यालय के 20 छात्रों ने मात्र 20 मिनट में बाबूलाल के घर शौचालय का गड्डा खोद डाला और एसआरजी की सदस्या पूनम जोशी ने गड्डे में ईंटों से चिनाई कर डाली।


इस वाकये से दिहाड़ी मजदूर बाबूलाल इतना प्रभावित हुआ कि उसने अपने गांव के अन्य परिवारों को भी खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए घर में ही शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित करने का संकल्प ले लिया। गौरतलब है कि बापोड़ गांव में कुछ ही घरों में शौचालय है और अधिकतर लोग खुले में ही शौच जाते हैं। बाबूलाल के घर शौचालय बनता देख और उसके द्वारा अन्य लोगों को शौचालय बनवाने की प्रेरणा दिए जाने के चलते उसके आस पास में रहने वाले लोगों ने भी अपने घरों में शौचालय बनवाने का मन बना लिया है।

 

Related Stories

  • img-ractangle

    युवराज सिंह की पर्सनल लाइफ को पब्लिकली करेंगें रणबीर कपूर

    लगता है इनदिनों बॉलीवुड सिर्फ लोगों की ऑटो बियोग्राफ़ी पर ही चल रहा है| इनदिनों बॉलीवुड में स्पोर्ट्स मूवीज बनाने का चलन है| हाल ही में खबरें है कि MS धोनी और दंगल के बाद जल्द ही भारतीय क्रिकेटर युवराज सिहं की जिंदगी पर भी एक फिल्म बनने वाली है|

  • img-ractangle

    प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण हुई न्यूयॉर्क फैशन वीक में शामिल

    अमेरिक में अपना जलवा बिखरने वाली मशहूर भारतीय अभिनेत्रियों प्रियंका चोपडा और दीपिका पादुकोण ने न्यूयॉर्क फैशन वीक में भी अपनी मौजूदगी का अहसास कराया| नेपाली मूल के डिजाइनर प्रबल गुरूंग की लिबास में बैठी प्रियंका फैशन शो के दौरान पहली कतार में बैठी थी। दोनों ही इस मौके पर बेहद खूबसूरत लग रही थी|

  • img-ractangle

    आपको पता है अधिकतर अमेरिकन्स को ही क्यों मिलता है 'OSCAR'

    एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि आपके ऑस्कर जीतने की संभावना तब बढ़ जाती है, जब आप अमेरिकी संस्कृति दर्शाने वाली फिल्म में एक अमेरिकी अभिनेता हों। ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड विश्व विद्यालय के शोधकर्ताओं ने प्रमुख भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री के ऑस्कर और बाफ्टा पुरस्कारों के वितरण का व्यापक स्तरीय विश्लेषण किया।

  • img-ractangle

    भारत के लक्ष्य बने दुनिया के नंबर 1 जूनियर बैडमिंटन प्लेयर

    BWF विश्व जूनियर बैडमिंटन रैंकिंग में भारत के 15 वर्षीय लक्ष्य सेन ने शीर्ष स्थान हासिल किया है| लक्ष्य उत्तराखंड के रहने वाले है| लक्ष्य ने साल 2016 में जूनियर एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश में हुए ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट का खिताब भी जीता था।

News