Yusuf Pathan Records in ipl

इस धुआंधार बल्लेबाज के सामने क्रिस गेल भी है बच्चे, नही तोड़ पाए इनका रिकॉर्ड

Published Date-20-Apr-2017 05:38:59 PM,Updated Date-20-Apr-2017, Written by- FirstIndia Correspondent

IPL10 रोमांच से भरपूर खेल है, और इस खेल में कई ऐसे रिकोर्ड़ हर साल बनते है जो शायद किसी और मैच में बन पाना कठिन हो। भारत के एक ऐसे बल्लेबाज का एक ऐसा  रिकॉर्ड इस IPL में बना हुआ है जिसे तोड़ पाने में वेस्ट इंडीज़ के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल भी आज तक सफल नही हुए है। हाल ही में गेल सुर्खियों में छाए रहे जब उन्होंने गुजरात लायन्स के खिलाफ धुआंधार पारी खेलकर अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की।

 

इस  IPL10 में गेल अभी तक कोई शतक नहीं बना पाए है, लेकिन टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज़्यादा शतक (पांच) उन्हीं के ही नाम दर्ज हैं। लेकिन फीर भी तुफानी बल्लेबाजी का एक रिकॉर्ड ऐसा है, जिसमें वह भारतीय यूसुफ पठान से पीछे रह गए हैं। आपको बता दे कि IPL में यूसुफ पठान के रिकॉर्ड के सामने कोई भी नही टिक पाया है।

 

यूसुफ इसी कारण से दुनियाभर के सभी खिलाड़ियों में चरम पर है। हम बात कर रहे है IPL  में शतकीय पारियों में बेहतरीन स्ट्राइक रेट की। इन पारियों में यूसुफ कई सालो से शीर्ष पर बने हुए है। यूसुफ पठान ने आईपीएल में सबसे ज़्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच' जीतने के मामले में भी क्रिस गेल को पछाड़ा हुआ है।

 

आपको बता दे कि 13 मार्च, 2010 को राजस्थान रॉयल्स की ओर से मुंबई इंडियन्स के खिलाफ खेली गई तूफानी पारी में यूसुफ ने सिर्फ 37 गेंदों में नौ चौकों और आठ गगनभेदी छक्कों की मदद से शतक ठोक डाला था, और इस पारी में उनका स्ट्राइक रेट 270.27 का रहा था।

 

आईपीएल के दौरान सबसे ज़्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज़ों की सूची में दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर डेविड मिलर काबिज हैं, जिन्होंने 6 मई, 2013 को किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 38 गेंदों में नाबाद 101 रन बनाए थे, और 265.78 के स्ट्राइक रेट से खेली गई 'आतिशबाज़ी' जैसी अपनी पारी के दौरान आठ चौके और सात छक्के ठोके थे।

 

लिस्ट में तीसरे पायदान पर क्रिस गेल हैं, जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 23 अप्रैल, 2013 को 66 गेंदों में 13 चौकों और रिकॉर्ड 17 छक्कों की मदद से नाबाद 175 रन ठोक डाले थे, और उनका स्ट्राइक रेट 265.15 रहा था। इस तरह से देखा जाए तो क्रिस गेल भी यूसुफ पठान के रिकॉर्ड को आज तक नही छू पाए है। 

 

Sports, Yusuf Pathan, Chris Gayle, IPL10, IPL Records, Yusuf Pathan Records

Recommendation