North Korea launch high performance new rocket engine

नॉर्थ कोरिया ने किया हाई-परफॉर्मेंस वाले नए रॉकेट इंजन का परीक्षण

Published Date-19-Mar-2017 12:18:37 PM,Updated Date-19-Mar-2017, Written by- FirstIndia Correspondent

सोल| नार्थ कोरिया ने रविवार को उच्च क्षमता वाले नए रॉकेट इंजन का परीक्षण किया है| यह जानकारी नार्थ कोरिया के सरकारी मीडिया ने दी है| बता दें कि इस इंजन की मदद से वह स्पेस में रॉकेट भेज सकेगा। केसीएनए की खबर के अनुसार, परीक्षण का निरीक्षण करते हुए नेता किम जोंग-उन ने ‘‘इस बात पर जोर दिया कि पूरी दुनिया जल्द ही देखेगी कि आज की महान विजय का क्या महत्व है।’’ 

 

किम अपनी बात के जरिए यह संकेत दे रहे थे कि उत्तर कोरिया एक नया उपग्रह रॉकेट प्रक्षेपित करने की तैयारी कर रहा है। केसीएनए ने कहा,‘‘नए इंजन के विकास से बाह्य अंतरिक्ष विकास क्षेत्र में विश्वस्तरीय उपग्रह स्थापित करने की क्षमता के लिए जरूरी वैज्ञानिक एवं तकनीकी नींव रखने में मदद मिलेगी।’’ रॉकेट इंजन को आसानी से मिसाइलों में प्रयोग किया जा सकता है।

 

आपको बता दें कि बाहरी पर्यवेक्षकों का कहना है कि परमाणु हथियारों से लैस प्योंगयांग का अंतरिक्ष कार्यक्रम हथियार परीक्षणों को छिपाने के लिए है। नए अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन अमरीका के सहयोगी जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा करने के बाद कल बीजिंग पहुंचे। उन्होंने कहा कि अमरीका प्योंगयांग के साथ धैर्यपूर्वक कूटनीति चलाने की ‘विफल’ तरकीब पर अब काम नहीं करेगा। टिलरसन ने यह चेतावनी दी कि उत्तर कोरिया के खिलाफ अमरीकी सैन्य कार्रवाई का विकल्प मौजूद है। 

 

North Korea, Launch, Missile, Rocket Engine, KCNA

Click below to see slide

Recommendation