Rajasthan Assembly session: विधानसभा में उठा पंचायत समिति मुख्यालयों पर अंबेडकर भवन का मुद्दा, मंत्री रमेश मीना बोले- प्रक्रिया जारी

जयपुर: प्रदेश की सभी पंचायत समिति मुख्यालयों पर अंबेडकर भवन बनाने की योजना 3 साल बाद भी धरातल पर नहीं उतर सकी है. विधानसभा में बुधवार को भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी ने प्रश्नकाल के दौरान यह मामला उठाया तो ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री रमेश मीणा घिरते नजर आए. मीणा ने कहा कि अंबेडकर भवन के लिए वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति जारी कर दी गई है, जल्द ही निर्माण कार्य पूर्ण करा दिया जाएगा.

भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी ने सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार ने वर्ष 2019 में बजट घोषणा की थी की सभी पंचायत समिति मुख्यालयों पर अंबेडकर भवन बनाए जाएंगे लेकिन अभी तक एक भी पंचायत समिति स्तर मुख्यालय पर मोहन का निर्माण नहीं हुआ है भवन निर्माण के लिए लागत 50 लाख बताई जा रही है,  जबकि 25 लाख रुपए की ही स्वीकृति जारी की गई है. ऐसे में यह भवन किस तरह की से निर्मित किए जाएंगे. 

राज्‍य में कुल 126 अम्‍बेडकर भवनों का निर्माण किया जाना प्रस्‍तावित:
जवाब में रमेश मीणा ने कहा कि राज्‍य में कुल 126 अम्‍बेडकर भवनों का निर्माण किया जाना प्रस्‍तावित हैं. इन भवनों की प्रशासनिक स्‍वीकृति दिनांक 23.07.2022  एवं वित्तिय स्‍वीकृति  25.08.2022 को जारी की गई है. भवनों का निर्माण 1000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में कराया जाना प्रस्‍तावित है. कुल राशि 35 करोड की 25.08.2022 को स्‍वीकृति जारी की गयी है. कार्यवाही जिलेवार प्रक्रियाधीन है. प्रत्‍येक भवन पर लगभग राशि 50 लाख व्‍यय होने का अनुमान है.  30.06.2023 से पूर्व इन भवनों का कार्य पूर्ण कर इनका उपयोग किया जाना प्रस्‍तावित है.