राजस्‍थान में 1.20 लाख हेक्टेयर कृषि क्षेत्र जैविक खेती के लिए होगा चिह्नित

जयपुर: राजस्‍थान में 1.20 लाख हेक्टेयर कृषि क्षेत्र को जैविक खेती के लिए चिह्नित किया जाएगा. इसके तहत किसानों को जैविक बीज, जैव उर्वरक एवं कीटनाशक उपलब्ध कराए जाएंगे.

एक सरकारी बयान के अनुसार, राज्‍य सरकार द्वारा जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए व्यापक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं. इसी क्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 1.20 लाख हैक्टेयर क्षेत्र को जैविक क्षेत्र में परिवर्तित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इसके तहत किसानों को जैविक बीज, जैव उर्वरक एवं कीटनाशी उपलब्ध कराए जाएंगे. बयान में कहा गया कि इस वर्ष 1.20 लाख हैक्टेयर क्षेत्र को जैविक क्षेत्र में परिवर्तित कर कृषकों को लाभान्वित किया जाएगा. इसमें लगभग 23.57 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

इसी प्रकार, 50 हजार कृषकों को जैविक खेती हेतु प्रति कृषक 5,000 रुपये का अनुदान भी दिया जाएगा. इस राशि से कृषक खेतों की उर्वरकता बढ़ाने के लिए कार्य करेंगे. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से परियोजना प्रतिवेदन की स्वीकृति प्राप्त होने तक कृषक चयन, कृषक समूह गठन, मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण आदि गतिविधियों के लिए राज्य निधि से पांच करोड़ रुपये की भी स्वीकृति प्रदान की है. सोर्स- भाषा