राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 366 सहायक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे, ECI ने किया प्रस्ताव का अनुमोदन

जयपुर: प्रदेश में विधानसभा चुनाव (rajasthan assembly election) के लिए 366 सहायक मतदान केंद्र (Polling Station) बनाए जाएंगे. ECI ने इससे जुड़े प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है. ये सहायक मतदान केन्द्र राज्य के 32 जिलों की 125 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में उन मतदान केन्द्रों पर बनाए जाएंगे जहां मतदताओं की संख्या 1450 से अधिक है. कतार प्रबंधन या क्यू मैनेजमेंट के लिहाज से भारत निर्वाचन आयोग ने यह बड़ा कदम उठाते हुए यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं की यथासंभव मूल मतदान केंद्र वाली जगह पर ही सहायक मतदान केंद्र बनाए जाएं.

राजस्थान में कुल 366 ऐसे मतदान केंद्र हैं जिनमें 1450 मतदाताओं से ज्यादा संख्या हो रही है. इस वजह से इस स्थान पर मतदाताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सहायक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. भारत निर्वाचन आयोग ने इससे जुड़े प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है. 51756 मूल मतदान केन्द्र आयोग द्वारा अनुमोदित है, अब 366 सहायक मतदान केन्द्रों के अनुमोदन के बाद 52122 मतदान केन्द्र हो गए हैं.

ये केंद्र यथासंभव उसी भवन में बनेंगे और मतदाताओं की संख्या का विभाजन दोनों केंद्रों पर इस प्रकार किया गया है जिससे मतदान के दौरान लोगों को अधिक समय लाइन में खड़े रहने की जरूरत नहीं रहेगी. मतदान केंद्रों पर टॉयलेट्स, पेयजल, बिजली, वॉलन्टियर्स, व्लीलचेयर, रैम्प सहित सभी बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता रहेगी. मतदाताओं की सहूलियत के लिए मतदान केन्द्रों पर साइनेज और हेल्प डेस्क की उचित व्यवस्था भी की जाएगी. सबसे ज्यादा 92 सहायक मतदान केन्द्र जयपुर जिले में स्थापित किए जाएंगे. 

7 मतदान केन्द्र के भवन उसी परिक्षेत्र में परिवर्तित किए गए:
इनमें स्थानाभाव के कारण 7 मतदान केन्द्र के भवन उसी परिक्षेत्र में परिवर्तित किए गए हैं.  जिलेवार जोधपुर में 45, कोटा और सवाई माधोपुर में 16-16, अलवर में 15, बीकानेर में 13, अजमेर, जालौर, चूरू में 12-12, भरतपुर, पाली, नागौर, हनुमानगढ़, टोंक में 11-11, सीकर में 9, झुंझुनूं, भीलवाड़ा में 7-7, उदयपुर, श्रीगंगानगर, झालावाड़ में 5-5, बाड़मेर, करौली, सिरोही में 4, बांसवाड़ा, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर में 3-3, दौसा और जैसलमेर जिलों में 2-2, बारां में 1 सहायक मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे. 

क्यू मैनेजमेंट का खास ध्यान रखने के निर्देश दिए गए:
विधानसभावार देखा जाए तो सांगानेर में सबसे ज्यादा 26, झोटवाड़ा में 14, सरदारपुरा में 13 और हवामहल में 11 सहायक मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि सुगम, सहज, सुरक्षित मतदान के लिए निर्वाचन विभाग ने यह पहल करते हुए क्यू मैनेजमेंट का खास ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं ताकि सुगमता से मतदान हो सके.