CM योगी आदित्यनाथ बोले- कृषि उत्‍पादों से किसानों की आमदनी बढ़ने के साथ ही रोजगार का सृजन होगा

बलिया: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि कृषि उत्‍पादों से किसानों की आमदनी बढ़ने के साथ ही रोजगार का सृजन होगा और सूबे की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) दर बढ़ेगी. रविवार को जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित चंद्रशेखर उद्यान में पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की आदमकद प्रतिमा का लोकार्पण करने के उपरांत पुलिस लाइन में जनसभा को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत वैश्विक मंच पर अपनी अलग पहचान बना रहा है.

उन्होंने किसानों की समृद्धि व महिलाओं के स्वावलंबन पर जोर देते हुए कहा कि कृषि उत्पादों के निर्यात से किसानों की आमदनी बढ़ेगी. इससे प्रति व्यक्ति आय के साथ ही जनपद की आय बढ़ेगी. रोजगार का सृजन होगा तथा सूबे का जीडीपी बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि बलिया बागी स्वभाव के लिए जाना जाता है, लेकिन बलिया अपनी अलग पहचान बना सके, इसकी आज शुरुआत हुई है. उन्होंने कहा कि कृषक संगठनों के माध्यम से अलग-अलग तरह की सब्जी का उत्पादन होगा और वह दुनिया भर के अंतरराष्ट्रीय बाजार में जाएगी. उन्होंने जोर देकर कहा कि किसान की आमदनी को दोगुना करना है तो खेत से बाजार तक का सफर बेहतर तरीके से कराना होगा. सब्जी की प्रोसेसिंग व पैकिंग कर जल मार्ग से भेजे जाने की यहां अपार सम्भावनाएं है. बलिया में दोनों तरफ गंगा व सरयू जैसी बड़ी नदियां होने के कारण जल मार्ग से कृषि उत्पाद को वैश्विक बाजार तक पहुंचाने में मदद मिलेगी. इससे व्यापार और रोजगार को मजबूती मिलेगी.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हल्दिया-वाराणसी वाया बलिया होकर जल मार्ग का उपयोग हो तो हजारों लोगों को यहीं रोजगार मिल जाएगा. बलिया के लोगों को अन्य प्रांतों में रोजगार के लिए नहीं जाना पड़ेगा. इस दिशा में कृषक उत्पादन संगठन अच्छा काम कर सकते हैं . उन्होंने ग्रामीण आजीविका मिशन के जरिए महिला स्वावलंबन पर जोर देते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को रेडीमेड गारमेंट के निर्माण से जोड़कर ग्रामीण विकास को मजबूती दी जा सकती है. मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के व्यक्तित्व का उल्लेख करते हुए कहा , ‘‘चंद्रशेखर ने दलीय राजनीति से ऊपर उठकर मूल्यों व आदर्शो की राजनीति की. कश्मीर से कन्याकुमारी, महाराष्ट्र से पूर्वोत्तर भारत के साथ ही नेपाल व बांग्लादेश में भी उनके प्रशंसक हैं. उनके लिए देश हित सर्वोपरि रहा.’’ उन्होंने चंद्रशेखर की स्वदेशी आंदोलन में भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा कि देश में जब लोकतंत्र को रौंदने का कार्य हो रहा था तब उन्होंने मुखर स्वर में विरोध किया. संबंधों को बनाने व उन्हें निभाने में उनका कोई सानी नहीं था .

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलिया में भृगु बाबा कॉरिडोर के लिए जिला प्रशासन से प्रस्ताव बनाकर भेजने की अपेक्षा की. उन्होंने मिशन शक्ति योजना के तहत विधवा-तलाकशुदा और घरेलू हिंसा से पीड़ित 772 महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए टूलकिट प्रदान किया . योगी ने 80 करोड़ की 47 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करने के साथ ही बलिया से विदेश में सब्जी निर्यात कार्यक्रम की शुरुआत की तथा इंदू प्रजाति के हरी मिर्च लदे ट्रक को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया . ये सब्जियां पहली बार खाड़ी देश दोहा निर्यात की जाएंगी. सोर्स- भाषा