Congress के कई नेताओं ने इंदिरा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि और देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और उनके योगदान को योगदान याद किया.

पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस मुख्यालय में पटेल और इंदिरा के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि सरदार पटेल की लौह इच्छाशक्ति ने भारत को एकजुट किया. उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि उन्होंने जो लौ जलाई थी उसे बरकार रखा जाए.

सशक्त राष्ट्र बनाने में इंदिरा जी का योगदान अतुलनीय:
उन्होंने अपनी दादी इंदिरा गांधी को याद करते कहा कि दादी, आपका प्यार और संस्कार दोनों दिल में ले कर चल रहा हूं. जिस भारत के लिए आपने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया, उसे बिखरने नहीं दूंगा. खरगे ने ट्वीट किया कि भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी को उनके बलिदान दिवस पर मेरा नमन. कृषि हो, अर्थव्यवस्था हो या फिर सैन्य बल, भारत को एक सशक्त राष्ट्र बनाने में इंदिरा जी का योगदान अतुलनीय है.

सियासी और कूटनीतिक क्षमता को दिया जाता:
पार्टी के अन्य नेताओं ने भी पटेल और इंदिरा को याद किया. पटेल का जन्म 31 अक्टूबर, 1875 को गुजरात के नाडियाड में हुआ था. सरदार पटेल भारत के पहले गृहमंत्री थे और स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देश की 560 से अधिक रियासतों का एकीकरण कर अखंड भारत के निर्माण का श्रेय उनकी सियासी और कूटनीतिक क्षमता को दिया जाता है. देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को प्रयागराज में हुआ था. वह जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक प्रधानमंत्री रहीं. इसके बाद 1980 में वह फिर से प्रधानमंत्री बनीं. उनकी 31 अक्टूबर, 1984 को उनके अंगरक्षकों ने हत्या कर दी थी. सोर्स-भाषा