Spamming और गोपनीय डेटा में सेंध लगाने जैसी गतिविधियों पर भारत कर रहा कार्रवाई- वित्त मंत्री सीतारमण

वाशिंगटन: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत सरकार स्पैमिंग और गोपनीय डेटा में सेंध लगाने जैसी गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है जिसमें बैंकिंग क्षेत्र पर खासतौर पर ध्यान दिया जा रहा है.

उन्होंने शनिवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में भारतीय पत्रकारों के एक समूह को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने पुराने डेटा संरक्षण विधेयक को वापस ले लिया है और नया विधेयक जल्द ही आने की संभावना है.

इस मामले को बहुत अच्छी तरह से समझती है और प्रयास जारी:
वित्त मंत्री ने कहा कि इस दौरान स्पैमिंग तथा अनचाही कॉल और संदेशों पर कार्रवाई की जा रही है. सरकार इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए गंभीरता से काम कर रही है. उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, 'निश्चित रूप से वे (स्पैम) आते रहते हैं. वे कुकुरमुत्तों की तरह सामने आते रहते हैं, लेकिन सरकार इस मामले को बहुत अच्छी तरह से समझती है और प्रयास जारी हैं.

उधार देने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया:
उन्होंने कहा, 'विशेष रूप से बैंकिंग क्षेत्र में उच्च स्तर की निगरानी की जा रही है. इसकी मैं बारीकी से निगरानी करती हूं. यहां तक ​​कि अकाउंट एग्रीगेटर में भी, जहां हमें कुछ आउटसोर्स तत्वों द्वारा किसी तरह के दुरुपयोग के बारे में पता चला, हमने इसे बंद कर दिया है. सीतारमण ने कहा डेटा ऐप का दुरुपयोग कर उधार देने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. उन्होंने लगातार सतर्कता बरतने पर जोर दिया. सोर्स-भाषा