VIDEO: नहीं बढ़ेंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स ! 4 इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होनी थी प्रस्तावित, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से फिलहाल इंटरनेशनल फ्लाइट्स की संख्या में बढ़ोतरी नहीं होगी. 30 अक्टूबर से देशभर में लागू हो रहे विंटर शेड्यूल में 4 नई इंटरनेशनल फ्लाइट जुड़ना प्रस्तावित था. लेकिन अभी एयरलाइंस ने ये फ्लाइट शुरू करने की तैयारी नहीं की है. ऐसे में केवल मौजूदा 5 फ्लाइट ही चलती रहेंगी. कौन-कौन से शहरों के लिए चलेंगी फ्लाइट और कौन से नए शहरों के लिए अभी शुरू नहीं होंगी फ्लाइट, 

जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी अभी नहीं बढ़ेगी. जयपुर शहरवासियों को इसके लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा. दोहा और कुआलालंपुर के लिए सीधी हवाई सेवा फिलहाल शुरू होने के आसार नहीं हैं. दरअसल जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन ने 29 सितंबर को बयान जारी किया था कि जयपुर एयरपोर्ट से विंटर शेड्यूल में 4 नई अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट शुरू होंगी. मौजूदा चल रही 5 फ्लाइट के साथ 4 नई फ्लाइट जुड़ने से इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी काफी बेहतर होने की बात कही गई थी. ये फ्लाइट्स विंटर शेड्यूल में 30 अक्टूबर से शुरू होना प्रस्तावित थी. एयरलाइंस के प्रस्तावों के मुताबिक ये 4 फ्लाइट जयपुर से 3 नए शहरों को जोड़ती. एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक प्रस्ताव में दिया गया था कि 30 अक्टूबर से कुआलालंपुर, बैंकॉक के स्वर्णभूमि एयरपोर्ट, दुबई और दोहा के लिए फ्लाइट चलाई जानी थी. इनमें से 2 एयरलाइंस ने नई फ्लाइट शुरू करने के लिए प्रस्ताव को अप्रूव करा लिया है. हालांकि अभी तक धरातल पर इन फ्लाइट्स को शुरू करने की कोई तैयारी नहीं है. 

कागजों में पास, धरातल पर फेल !

- विंटर शेड्यूल में कुल 8 इंटरनेशनल फ्लाइट अप्रूव हुई

- इनमें से 5 फ्लाइट वही, जो वर्तमान में भी जयपुर से चल रही

- 3 नई फ्लाइट का शेड्यूल अप्रूव किया गया जयपुर एयरपोर्ट से

- इंडिगो की रात 12:50 बजे दुबई के लिए फ्लाइट 6E-1601

- इंडिगो की रात 9:40 बजे दोहा के लिए फ्लाइट 6E-1687

- थाई स्माइल की रात 10:15 बजे बैंकॉक के लिए फ्लाइट WE-344

- इन तीनों फ्लाइट्स का शेड्यूल अप्रूव हुआ

- शेड्यूल के मुताबिक 30 अक्टूबर से चलेंगी ये नई फ्लाइट

- लेकिन हकीकत यह है कि एयरलाइंस अभी इन फ्लाइट्स को नहीं चलाएंगी

- एयर एशिया की सप्ताह में 4 दिन कुआलालंपुर की फ्लाइट थी प्रस्तावित

- एयर एशिया ने इस फ्लाइट का शेड्यूल भी अप्रूव नहीं करवाया

आपको बता दें कि कोरोना से पूर्व जयपुर से कुआलालंपुर के लिए सीधी फ्लाइट चल रही थी. एयर एशिया एयरलाइन की ओर से सप्ताह में 4 दिन ड्रीमलाइनर विमान के जरिए कुआलालंपुर की फ्लाइट चल रही थी. मार्च 2020 में कोरोना का असर बढ़ने पर यह फ्लाइट बंद हो गई थी. इसके बाद से दुबारा यह फ्लाइट अब तक शुरू नहीं हो सकी है. इसी तरह थाई स्माइल एयरलाइन की बैंकॉक के लिए भी रोजाना फ्लाइट चल रही थी. यह फ्लाइट भी कोरोना के चलते ही बंद हो गई थी. इन दोनों फ्लाइट्स के अब विंटर शेड्यूल में शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन यह उम्मीद फिलहाल पूरी होती नजर नहीं आ रही है. बड़ी बात यह भी है कि देश की सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन इंडिगो ने दोहा और दुबई की जिन 2 फ्लाइट्स को शुरू करने के लिए शेड्यूल अप्रूव कराया है, फिलहाल वे फ्लाइट भी शुरू नहीं होंगी. 

नए विंटर शेड्यूल में भी केवल मौजूदा 5 फ्लाइट ही चलेंगी

- बैंकॉक (डॉन म्यांग एयरपोर्ट) के लिए रात 11:05 बजे एयर एशिया फ्लाइट FD-131

- शारजाह के लिए तड़के सुबह 4:05 बजे एयर अरबिया फ्लाइट G9-436

- दुबई के लिए शाम 4:30 बजे एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट IX-195

- दुबई के लिए सुबह 9:40 बजे स्पाइसजेट फ्लाइट SG-57

- मस्कट के लिए सुबह 4:35 बजे सलाम एयर फ्लाइट OV-768