Mulayam Singh Passes Away: लंबी बीमारी के बाद सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का निधन, गरुग्राम के मेदांता अस्पताल में ली अंतिम सांस

गुरुग्राम: समाजवादी पार्टी के संरक्षक व पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया है. उन्होंने आज सुबह 8:16 बजे गरुग्राम के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली. मुलायम सिंह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उन्होंने 82 साल की उम्र में मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली है. 

सपा अध्यक्ष और मुलायम के पुत्र अखिलेश यादव ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में आखिरी सांस ली.
अखिलेश ने ट्वीट में कहा कि मेरे आदरणीय पिता जी और सबके नेता जी नहीं रहे. मुलायम सिंह यादव को पिछली दो अक्टूबर को मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर समाजवादी पार्टी में शोक की लहर है.

आपको बता दें कि मुलायम सिंह यादव की तबीयत नाजुक बनी हुई थी. वह बीते कुछ दिनों से गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में आईसीयू में दाखिल थे. जहां विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम उनकी निगरानी कर रह रही थी. मेदांता अस्पताल ने रविवार को बयान जारी कर बताया था कि मुलायम सिंह यादव की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है और वह जीवन रक्षक दवाओं पर हैं. उधर, मुलायम सिंह यादव के चाहने वाले उनके शीघ्र स्वस्थ लाभ के लिए दुआएं कर रहे थे.

उनकी तबीयत बिगड़ने के बाद से उनके बेटे और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव मेदांता अस्पताल में ही मौजूद थे जबकि भाई शिवपाल सिंह यादव का अस्पताल आने-जाने का सिलसिला बना हुआ था. इनके अलावा पूर्व सीएम मुलायम सिंह के सगे-संबंधी और विभिन्न राजनीतिक पार्टी के नेता उनका हालचाल लेने मेदांता अस्पताल पहुंच रहे थे.

मुलायम की पहचान भारतीय राजनीति के खांटी नेताओं में: 
मुलायम की पहचान भारतीय राजनीति के खांटी नेताओं में होती है. उत्‍तर प्रदेश की राजनीति में उन्‍होंने ऊंचाई हासिल की. हालांकि उनका प्रधानमंत्री बनने का सपना कभी पूरा नहीं हो पाया. बार ऐसे मौके आए जब मुलायम इसके बेहद करीब थे. एक बार 1996 में, दूसरी बार 1999 में मौका बना था. 

मुलायम सिंह का जन्म  22 नवंबर 1939 को हुआ था:
मुलायम सिंह का जन्म  22 नवंबर 1939 को हुआ था.  1989 से 1991, 1993 से 1995 और 2003 से 2007 तक वह मुख्यमंत्री रहे.  मुलायम सिंह  वर्तमान में मैनपुरी से सांसद थे. उन्होंने 1996 से 1998 तक भारत के रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया. मुलायम 1974 से 2007 तक 7 बार विधायक रहे. मुलायम सिंह ने  1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की थी. मुलायम की पहचान UP में यादव समाज के सबसे बड़े नेता के रूप में रही है.