Nagaur: वन विभाग की टीम ने मादा पैंथर के बच्चे का किया सफल रेस्क्यू

नागौर: परबतसर (Parbatsar) के ग्राम पंचायत नैणिया के भावसिया में स्थित राठौड़ फार्म हाउस पर पैंथर (Panther) का बच्चा मिलने पर वन विभाग की टीम को सूचना दी. वन रेंजर हरिराम मय जाब्ते के साथ मौके पर पहुंचकर पैंथर के बच्चे का रेस्क्यू किया. वन विभाग की टीम के एएसआई संदीप सिंह शेखावत ने बताया कि पैंथर का बच्चा डेढ़ महीने का है जो अपनी मां से बिछड़ गया है. 

वन विभाग के अधिकारियों ने सोचा इसकी मां बच्चे को ढूंढती हुई आएगी और बच्चे को मां से मिलाने के लिए रात भर वन‌ विभाग के अधिकारी फार्म हाउस पर डटे रहे. 24 घंटे बाद मादा पैंथर अपने बच्चे की तलाश पर नहीं आने पर अब वन विभाग कि टीम को रेस्क्यू कर पैंथर के बच्चे को पिंजरे में कैद कर लिया है. जिससे सुरक्षित जयपुर के नाहरगढ़ अभयारण्य में छोड़ा जाएगा. 

वन विभाग की टीम रेंजर हरि राम चौधरी, संदीप सिंह शेखावत, लालसिंह, राहुल सैनी, कालूराम, जमशेद खान, वीरेन्द्र ने पूरी रात आसपास जंगलों में मादा पैंथर के पदमार्ग भी ढूंढे और पैंथर के बच्चे को अकेला रखा. लेकिन मादा पैंथर नहीं आने पर वन विभाग की टीम ने पैंथर के बच्चे को अपने कब्जे में कर लिया. वहीं वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अक्सर यहां पर पैंथर का मूमेंट रहता है. 

जयपुर भेजा जा रहा बच्चे को:

इसलिए वन विभाग द्वारा पहले से पिंजरा भी लगा कर रखा है. लेकिन संभव तय पैंथर का बच्चा मां से बिछड़ने के बाद घूमता-घूमता आकर फार्म हाऊस के कमरे में घूस गया. जहां पर मौजूद सदस्यों ने कमरे के बाहर कुंदी लगाकर वन विभाग को सूचित किया. जिस पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और छोटे बच्चे को मां से मिलाने के लिए 24 घंटे इंतजार किया लेकिन मादा पैंथर नहीं पहुंचने पर अब बच्चे को जयपुर भेजा जा रहा है.