Rajasthan Assembly Election 2023: युवाओं को पिछली बार से मिल सकते ज्यादा टिकट, भाजपा सर्वे के आधार पर लग सकती लॉटरी !

जयपुर: राजस्थान के विधानसभा चुनावों (Rajasthan Assembly Election 2023) में पिछली बार युवाओं को ठीक संख्या में टिकट दिए गए थे. इस बार 2023 के विधानसभा चुनाव में पिछली बार से ज्यादा संख्या में टिकट मिलना लगभग तय है. यही कारण है कि बीजेपी ने 200 के 200 विधानसभा क्षेत्रों के लिए एक आंकलन या कहें तो गुप्त सर्वे (Rajasthan BJP Survey) करवा लिया है. 

भारतीय जनता पार्टी लगातार हर विधानसभा क्षेत्र का एक फीडबैक लेती रहती है. लेकिन सूत्रों की माने तो बीजेपी आलाकमान भी अपने स्तर पर हर क्षेत्र का आकलन करा कर सर्व भी कराता रहता है. ऐसे में पिछले दिनों हुए एक सर्वे में निकल कर सामने आया है कि इस बार कमोबेश लगभग डेढ़ सौ विधानसभा क्षेत्रों में ऐसे युवा चेहरे सियासत के लिए तैयार हुए हैं. जिनमें से कुछ की सर्वे के आधार पर लाटरी खुल सकती है. कारण साफ है कि चुनाव में हमेशा जिताऊ कैंडिडेट को देखा जाता है. 

 

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से बीजेपी की युवा राजनीति में आए कई चेहरे सामने है. तो दूसरी तरफ सामाजिक सेवाओं से जुड़े किसी भी पार्टी से ताल्लुक नहीं रखने वाले भी चेहरे सामने है. कुछ चेहरे ऐसे भी हैं जिन्होंने कोरोना काल में अपने क्षेत्र में विशेष पहचान बनाई थी. तो वहीं कुछ चेहरे ऐसे भी सामने आए हैं जिन्होंने क्षेत्रीय स्तर पर जनता के कई बड़े मुद्दे उठाए थे.

बात यहीं पर खत्म नहीं होती बड़ी संख्या में एक फेहरिस्त ऐसी भी है जो कि बीजेपी के साथ जुड़कर करीब 4 साल से संगठन में अपनी सक्रियता दिखा रही है. इनमें युवाओं के अलावा अनुसूचित जाति और जनजाति तबके के युवा और महिलाओं की भी ठीक संख्या सामने है. गुजरात में करीब डेढ़ दर्जन के आसपास इस बार ऐसे चेहरे हैं जिनका जन्म 1980 के बाद हुआ है.

ऐसे में राजस्थान में भी ऐसे ही चेहरों की जानकारी संगठन के पास पहुंची हुई है. कई विधानसभा क्षेत्रों में तो यह संख्या 3 से 4 तक दी है. ऐसे में इन युवाओं में जातिगत और क्षेत्रवार संतुलन के लिए हादसे लोकप्रियता और भविष्य की संभावनाओं के लिहाज से पार्टी 2023 में पहले ही विचार कर सकती है. वर्तमान की राजस्थान विधानसभा में भाजपा के टिकट से जीत कर आए चेहरों में इन्हें युवा माना जा सकता है.

आज की तारीख तक अंडर 50 के विधायक:-

- 71 में से 17 भाजपा विधायक युवा 

- 7 विधायकों का जन्म 1980 या इसके बाद का

- अनिता भदेल, रामलाल शर्मा चौमू, मंजीत धर्मपाल चौधरी, रामस्वरूप लाम्बा, बिहारीलाल विश्नोई, अशोक लाहोटी, अविनाश गहलोत, गोपीचंद मीणा जहाजपुर, चंद्रभान सिंह आक्या, छगन सिंह राजपुरोहित, निर्मल कुमावत, संतोष बावरी, सिद्दी कुमारी, सुरेश रावत, चंद्रकाता मेघवाल, सुमित गोदारा, दीप्ति माहेश्वरी 

- Bjp के टिकट से जीती शोभा रानी भी अंडर 50 में लेकिन अब पार्टी से बाहर

हालांकि चुनाव में युवाओं को मौका दिया जाता है और उनका ध्यान भी रखा जाता है. लेकिन यह बात तय है कि इस बार पिछली बार के मुकाबले ज्यादा युवाओं को टिकट दिए जाएंगे. यानी औसत उम्र पिछली बार से ज्यादा युवा दिखाई देगी.

तजुर्बे के साथ युवा उम्र का भी ध्यान रखा जाएगा:
लेकिन जीत के लिहाज से और तमाम समीकरणों के लिहाज से कई बार अपवादस्वरूप 80 प्लस की उम्र को भी शामिल कर लिया जाता है. कुल मिलाकर तजुर्बे के साथ युवा उम्र का भी ध्यान रखा जाएगा. कुछ युवा चेहरे ऐसे भी हो सकते हैं जो गुदड़ी के लाल हों. देखना होगा कि पिछली बार प्रदेश भर में भारी अंतर से हारे हुए कितने नेताओ की जगह कितने युवा लेंगे. या जीत का माद्दा रखने वाले कितने नेता अपनी जगह भाजपा टिकट के लिए बना पाएंगे.