Aditya L1 बढ़ रहा लैग्रेंज प्वाइंट 1 की ओर, इसरो ने जारी की डिटेल्स

नई दिल्ली : भारत का आदित्य एल1 मिशन अंतरिक्ष में घूम रहा है क्योंकि यह लैग्रेंज प्वाइंट 1 पर अपने नए घर के करीब बढ़ रहा है. अंतरिक्ष यान ने 2 सितंबर को भारत से उड़ान भरी थी. लैग्रेंज बिंदु अंतरिक्ष में अद्वितीय स्थान हैं जहां दो बड़े पिंडों का गुरुत्वाकर्षण बल एक छोटी वस्तु द्वारा महसूस किए गए अभिकेन्द्रीय बल को संतुलित करता है. यह उन्हें अंतरिक्ष यान के लिए आदर्श बनाता है क्योंकि उन्हें कक्षा सुधार के लिए न्यूनतम ईंधन की आवश्यकता होती है.

किसी भी दो-निकाय प्रणाली में पांच लैग्रेंज बिंदुओं (एल1 से एल5) में से, एल1 विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. दो प्राथमिक पिंडों के बीच स्थित, इस मामले में, सूर्य और पृथ्वी, यह इन पिंडों के निरंतर अवलोकन और अन्य खगोलीय संस्थाओं के अबाधित दृश्यों की अनुमति देता है. आदित्य-एल1 पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर सूर्य-पृथ्वी एल1 बिंदु के चारों ओर 'हेलो ऑर्बिट' में संचालित होगा. यह कक्षाएँ त्रि-आयामी और आवधिक हैं, जो प्राथमिक निकायों के सापेक्ष एक आउट-ऑफ़-प्लेन गति घटक प्रदान करती हैं. कक्षा का आकार यह सुनिश्चित करता है कि इसे पृथ्वी से लगातार देखा जा सकता है, जो लैग्रेंज प्वाइंट के चारों ओर एक प्रभामंडल बनाता हुआ प्रतीत होता है.

मिशन का लक्ष्य: 

मिशन का लक्ष्य सूर्य के प्रकाशमंडल, क्रोमोस्फीयर और कोरोना का व्यापक अवलोकन प्रदान करना है. यह कई परिचालन अंतरिक्ष यान में शामिल हो जाएगा जो पहले सूर्य-पृथ्वी L1 बिंदु पर रहे हैं, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय सूर्य-पृथ्वी एक्सप्लोरर (ISEE-3), जेनेसिस मिशन, ESA का LISA पाथफाइंडर, चीन का चांग'5 चंद्र ऑर्बिटर और NASA का ग्रेविटी शामिल है. रिकवरी और इंटीरियर रिकवरी (GRAIL) मिशन. वर्तमान में, नासा का पवन मिशन सौर और हेलियोस्फेरिक वेधशाला, उन्नत संरचना एक्सप्लोरर और डीप स्पेस क्लाइमेट ऑब्जर्वेटरी के साथ एल1 से पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर तक पहुंचने से पहले निर्बाध सौर हवा का निरीक्षण करता है, जो अंतरिक्ष मौसम और जलवायु, गहरे अंतरिक्ष पृथ्वी अवलोकन पर नज़र रखता है.

एल1 के 6 जनवरी तक अपने गंतव्य तक पहुंचने की उम्मीद: 

इन मिशनों ने अंतरिक्ष के बारे में हमारी समझ और अंतरिक्ष मौसम की घटनाओं की निगरानी करने की हमारी क्षमता में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. सूर्य-पृथ्वी एल1 बिंदु पर अंतरिक्ष यान प्रतिकूल अंतरिक्ष मौसम की घटनाओं पर महत्वपूर्ण प्रारंभिक चेतावनी प्रदान करता है, जिससे परिक्रमा करने वाली अंतरिक्ष संपत्तियों और जमीन-आधारित बुनियादी ढांचे दोनों की रक्षा करने में मदद मिलती है. L1 बिंदु पर विरल आबादी और अंतरिक्ष यान के बीच विशाल अलगाव के बावजूद, इसरो ने आदित्य L1 के लिए समय-समय पर नज़दीकी दृष्टिकोण मूल्यांकन करने की योजना बनाई है. यह बड़ी स्थितिगत अनिश्चितता और अन्य परेशान करने वाली ताकतों के प्रति संवेदनशीलता के कारण है. नासा-जेपीएल के समर्थन से, ये विश्लेषण मिशन की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे और पड़ोसी अंतरिक्ष यान के साथ किसी भी संभावित करीबी दृष्टिकोण से बचेंगे. आदित्य एल1 के 6 जनवरी, 2024 को अपने गंतव्य तक पहुंचने की उम्मीद है.