VIDEO: दीपावली के बाद पुलिस ने शुरू की शांतिपूर्ण मतदान की तैयारियां, नाकाबंदी पॉइंट्स पर जवानों की तैनाती, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: दीपावली के त्योहार के बाद जंहा अब सरकारी कार्यालयों में राम-राम का दौर चल रहा है. वहीं अगर बात पुलिस महकमे की करे तो दीपावली के त्योहार पर बेहतरीन इतंजामात के बाद एक बार फिर पुलिस ने शांतिपूर्ण मतदान की तैयारी शुरू कर दी है. त्योहार पर जो जाब्ता शहर के बाजारो में लगाया गया था. उस जाब्ते को एक बार फिर नाकाबंदी पॉइट्स और शहर के बाहर जाने वाले टोल नाकों पर तैनात कर दिया गया है.

दीपावली के त्योहार पर जयपुर पुलिस की ओर से किए सुरक्षा और कानून व्यवस्था के शानदार इंतजामात के कारण शहरवासियों ने आनन्दपूर्वक त्योहार मनाया. जंहा एक तरफ लोग अपने अपने परिवार के साथ पटाखे जलाकर और एक दूसरे को मिठाई खिलाकर यह त्योहार पर्व मना रहे है. वहीं लोगो की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी दीपावली से पहले धनतेरस के दिन से ही अपने परिवार से दूर सडको पर तैनात थे. और दीपावली की रात पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ खुद उन जवानो के बीच पहुंचे और उन्हे मिठाई खिलाकर दीपावली की बधाई दी. जिससे की वो जवान अपने आप को परिवार से दूर ना समझे और अब त्योहार के बाद  एक बार फिर जुट गई है प्रदेश में होने वाले विद्यानसभा चुनावो को शांतिपूर्ण करवाने की जिम्मेदारी में एडिशनल पुलिस कमिश्नर कैलाश विश्नोई के मुताबिक इस बार दीपावली के त्योहार से पहले ही शहर के संवेदनशील स्थानो को चिन्हित कर वंहा पुलिस का जाप्ता तैनात कर दिया गया था. साथ ही बाजारो में सादा वस्त्रो में पुलिस के जवानो को तैनात किया गया था. और इसी का नतीजा है की दीपावली शहर वासियों ने बिना किसी डर उत्साह के साथ इस त्योहार को मनाया.

त्योहार के बाद अब जयपुर पुलिस एक बार फिर तैयार है शांतिपूर्ण तरीके से मतदान करवाने के लिए इसके लिए शहर के तमाम थानाधिकारियों को रोजाना शाम अपने अपने इलाको में पैदल गश्त करने के निर्देश दिए गए है. जिससे की लोगो को पुलिस की मौजूदगी का एहसास हो और पुलिस अपराधियों पर नजर रख सके. पुलिस अधिकारियों की माने तो  चुनावो को देखते हुए शहर में एक बार फिर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की गई है. इसके लिए अपराधियों के खिलाफ गिरफ्तारी और पाबन्द की कार्रवाई को तेज किया गया है.साथ ही वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए धरपकड अभियान चलाया जा  रहा है.

जयपुर पुलिस जनता की सुरक्षा के लिए बेहतरीन कार्य कर रही है. ऐसे में अब जिम्मेदारी बनती है की हम भी एक जागरूक नागरिक बने और किसी भी सूचना या अपराध या अपराधी की जानकारी तुंरत पुलिस से साझा करे. जिससे की किसी भी आपराधिक घटना को होने से पहले रोका जा सके. 

...सत्यनारायण शर्मा, फर्स्ट इंडिया न्यूज,जयपुर