राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद इन सेक्टरों में होगी बढ़ोतरी, पर्यटन और ट्रांसपोर्ट समेत कई क्षेत्र शामिल

अयोध्याः 500 साल के इंतजार के बाद अयोध्या में राम जी विराज गए है. पीएम मोदी के हाथों द्वारा प्राण प्रतिष्ठा की पूजा की गई. भगवान राम अयोध्या के मंदिर में विराज गए. इसी के साथ देश-दुनिया में फैले करोड़ों श्रद्धालुओं का इंतजार पूरा हुआ. 

इसके बाद अब पर्यटन को काफी बढ़ोतरी देखने को मिलने वाली है. लोगों की बढ़ती आवक से ना सिर्फ विकास को बढ़ोतरी मिलेगी. बल्कि टूरिज्म की ग्रोथ में जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगी. उससे होटल, एयरलाइंस, हॉस्पिटेलिटी, एफएमसीजी, सीमेंट जैसे कई सेक्टर्स को पूरा फायदा मिलने की उम्मीद है. जो रोजगार के अवसर को भी बढ़ायेगा. 

ऐसे में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद लगभग सभी सेक्टर में उछाल देखने को मिलेगी. फिर वो चाहे खुदरा को हो या थोक. टूरिज्म सभी सेक्टर पर गहर प्रभाव डालेगा. जिसमें कुछ निम्न सेक्टर शामिल है. 

ट्रांसपोर्ट सेक्टर
टूरिज्म के बढ़ते प्रकोप से ट्रांसपोर्ट से वालो को खासा फायदा पहुंचने वाला है. यही कारण है कि लोग अपनी गाड़ी को लगाने की सोच रहे है. इसके आधार पर कहा जा सकता है कि अयोध्या का नया राम मंदिर ट्रांसपोर्ट यानी परिवहन सेक्टर के लिए भी गेमचेंजर बनने वाला है.

एफएमसीजी सेक्टर
वहीं एफएमसीजी सेक्टर भी इससे जबरदस्त लाभ लेने की स्थिति में आ गया है. अयोध्या जैसे टूरिस्ट प्लेस में तमाम तरह की खाने-पीने की वस्तुएं पहुंचाने की जरूरत का फायदा एफएमसीजी सेक्टर को भरपूर मिलेगा. इसके अलावा कई सेक्टरो में बिजनेस की भारी उछाल देखने को मिलने वाली है. 

पूजन सामग्री
वहीं मंदिर के आस पास के क्षेत्र की बात करें तो अयोध्या में मंदिर की पूजन सामग्री का बिजनेस भी एक बड़ा रूप लेगा. यहां पूजा के सामान का कारोबार काफी तेजी से बढ़ सकता है. इसमें खास तौर पर घी, गुग्गल, कुमकुम, रोली, अक्षत, हल्दी, चंदन, धूपबत्ती, अगरबत्ती, फूल, फल, माला आदि की बिक्री में जबरदस्त तेजी आ सकती है.