Air India लॉस एंजिल्स, बोस्टन के लिए उड़ानें शुरू करने की बना रहा योजना

नई दिल्ली : टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया लॉस एंजिल्स सहित अधिक अमेरिकी शहरों के लिए उड़ानें संचालित करने की योजना बना रही है और विभिन्न मैट्रिक्स का आकलन कर रही है. वर्तमान में, एयरलाइन पांच अमेरिकी शहरों, वाशिंगटन, डीसी, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, शिकागो और सैन फ्रांसिस्को के लिए नॉन-स्टॉप उड़ानें संचालित करती है. सूत्रों ने कहा कि लॉस एंजिल्स और बोस्टन उन शहरों में से हैं जिनका भारत से लंबी दूरी की उड़ानों के लिए संभावित नए गंतव्यों के रूप में मूल्यांकन किया जा रहा है. फिलहाल एयर इंडिया की यूनाइटेड एयरलाइंस के साथ कोड शेयर पार्टनरशिप है.

हम अमेरिका में (अपना आधार) विस्तार करने की योजना बना रहे हैं और संभावित नए गंतव्यों के लिए विभिन्न शहरों का मूल्यांकन किया जा रहा है. इसलिए, बोस्टन उनमें से एक है, और लॉस एंजिल्स भी उन शहरों में से है जिनका मूल्यांकन किया जा रहा है, सूत्र ने कहा कि हम अन्य मेट्रिक्स पर भी विचार कर रहे हैं. विमानन उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, एक नया गंतव्य शुरू करने के लिए बेड़े के आकार, पायलट की ताकत और मार्ग पर यातायात की मात्रा सहित कई कारकों की जांच करनी पड़ती है.

केबिन क्रू और ग्राउंड स्टाफ का होगा प्रशिक्षण: 

सूत्र के मुताबिक वर्तमान पायलट ताकत, नए गंतव्य पर हवाई अड्डे पर तैनात किए जाने वाले केबिन क्रू और ग्राउंड स्टाफ का प्रशिक्षण उन कारकों में से हैं जिन पर विचार करने की आवश्यकता है. बड़ी संख्या में भारतीय नागरिक या भारतीय मूल के लोग अमेरिका में रह रहे हैं या काम कर रहे हैं, जिनमें विभिन्न अमेरिकी विश्वविद्यालयों के छात्र भी शामिल हैं. अमेरिका कई भारतीयों के लिए एक पर्यटन स्थल भी है.एयरलाइन के अनुसार, एयर इंडिया, जिसे पिछले साल जनवरी में टाटा समूह ने अधिग्रहण कर लिया था, पुनरुद्धार पथ पर है.

एयर इंडिया खरीद रहा नए विमान: 

किसी एयरलाइन द्वारा सबसे बड़े विमान ऑर्डरों में से एक में, एयर इंडिया ने इस साल फरवरी में घोषणा की थी कि वह एयरबस और बोइंग से 470 नैरो-बॉडी और वाइड-बॉडी विमान खरीदेगी, जिसका कुल सौदा मूल्य 80 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है. एयर इंडिया अलग-अलग सौदों के तहत यूरोपीय विमानन प्रमुख एयरबस से 40 वाइड-बॉडी ए350 विमानों सहित 250 विमान और अमेरिकी विमान निर्माता बोइंग से 220 विमान खरीदेगी.एयरबस फर्म के ऑर्डर में 210 A320/321 Neo/XLR और 40 A350-900/1000 शामिल हैं. बोइंग फर्म के ऑर्डर में 190 737-मैक्स, 20 787 और 10 777 शामिल हैं. उद्योग के सूत्रों ने फरवरी में कहा था कि एयर इंडिया को 470 विमानों को संचालित करने के लिए 6,500 से अधिक पायलटों की आवश्यकता होगी, जिनकी आपूर्ति आने वाले वर्षों में एयरबस और बोइंग द्वारा की जाएगी.