Alwar News: बिना दुल्हनों के वापस लौटी बारात, सभी ने खाना खा लिया था; जानें ऐसा क्या हुआ ?

अलवर: जिले के गोविंदगढ़ में बारात बिना दुल्हनों के खाली हाथ लौट गई. बारात दुल्हनों के घर पहुंची चुकी थी. लगभग सभी ने खाना खा लिया. तभी दूल्हे के परिवार ने बुलेट गाड़ी और 3 लाख रुपए नगद देने की मांग रख दी. बेबस लड़की के परिजन और समाज के लोग मान मनुहार करते रहे. 7 घंटे बाद भी दूल्हे और उसके परिवार के लोग नहीं माने. ऐसे में दुल्हन के पिता ने लड़कियां भेजने मना कर दिया और दूल्हों को बिना दुल्हन के ही लौटना पड़ा. 

मामला गोविंदगढ़ थाना क्षेत्र के टिकरी गांव का है. लड़की के पिता फजरू खान ने बताया उसकी बेटी मनीषा बानो तथा तस्लीमा बानो का रिश्ता पहाड़ी थाना क्षेत्र के छपरा गांव निवासी मुबीन के पुत्र नासिर तथा जैद के साथ मुस्लिम रीति रिवाज से शादी तय हुआ था. बारात आने के बाद हमने खातिरदारी की. जब निकाह का समय आया तो लड़के वालों 3 लाख और बुलेट की मांग की. जबकि दहेज में 2 लाख नकद देना तय हुआ था. बारात के खाना खाने के बाद दूल्हे का परिवार बुलेट गाड़ी और तीन लाख की भी मांग करने लगा. जिसे लड़की पक्ष देने में असमर्थ था. 

वहीं जब गांव को इस मामले की जानकारी हुई तो गुस्साए ग्रामीणों ने मुख्य रास्ते पर ट्रैक्टर लगाकर बारात का रास्ता ही रोक दिया. पिता ने लड़की देने से  इनकार कर दिया. मामला जब समाज के पंच पटेलों के बीच पहुंचा तो सामाजिक तौर पर पंच पटेलों ने बात निपटारा करने की कोशिश की, लेकिन वर पक्ष बुलेट बाइक लेने पर अड़ा रहा. पंच पटेलों का फैसला नहीं होने तक किसी को भी जाने नहीं दिया. लेकिन जब पंच पटेलों से बात नहीं बनी तो लड़की पक्ष ने ऐसे लालची परिवार में लड़की को देने से इनकार कर दिया. जिसके बाद बिना दुल्हन के ही बारात वापस खाली हाथ लौट गई. 

दोनों पक्ष सामाजिक स्तर पर मामले को सुलझाने के प्रयास में लगे रहे:
घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची. देर रात को पीड़ित लड़की का पिता अपने परिवार जन के साथ गोविंदगढ़ थाने में दहेज के लालची लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दी, लेकिन पुलिस ने अभी तक मामला दर्ज नहीं किया. दोनों लड़कियों के माता-पिता गंभीर रूप से बीमार रहते हैं, पिता को कुछ दिन पहले ही हार्ड अटैक आया था. वहीं मां भी गंभीर रूप से बीमार रहती है. गोविन्दगढ़ थानाधिकारी ताराचंद शर्मा ने बताया कि प्रथम दृष्टया लेनदेन का मामला सामने आया है. दोनों पक्ष सामाजिक स्तर पर मामले को सुलझाने के प्रयास में लगे रहे. लेकिन देर रात बात नहीं बनने पर लड़की के पक्ष की ओर से परिवाद दिया गया है. मामला दर्ज कर जांच करेंगे और दहेज लेने की मांग लड़की पक्ष से अगर परिवार ने की है तो कानून कार्रवाई करेंगे.