Apple एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के रोलआउट कर रहा 'ऐप्पल म्यूज़िक' अपडेट, जानिए क्या होगा नया

नई दिल्ली : ऐप्पल ने एंड्रॉइड पर म्यूजिक ऐप के लिए बीटा में एक नया अपडेट जारी करना शुरू कर दिया है. अपडेट एंड्रॉइड पर नए iOS 17 स्टाइल विजेट सहित कुछ बदलाव और अपडेट लाता है. इसके साथ ही, अपडेट में नवीनतम iOS संस्करण से म्यूजिक ऐप की कुछ अन्य सुविधाएं भी शामिल हैं. अपडेट काफी बड़ा है और यह iOS 17 से नए एंड्रॉइड होम स्क्रीन विजेट लाता है. इसमें नया 'नाउ प्लेइंग' विजेट शामिल है जिसे पहले एंड्रॉइड पर 'एप्पल म्यूजिक प्लेयर' नाम दिया गया था. हालांकि डिज़ाइन के लिहाज़ से यह अभी भी वैसा ही है.

2 नए विजेट्स:

एक अन्य विजेट जो अपडेट का हिस्सा है वह 'हाल ही में चलाया गया' विजेट है जो कवर आर्ट के ग्रिड से सूची दृश्य में चला जाता है और अब इसमें नाम और कलाकार शामिल हैं. हालाँकि ये दो विजेट केवल अपडेट हैं और दो नए विजेट जोड़े गए हैं. पहला, 'रेकमेंडेशन' यह विजेट प्ले टॉप पिक्स, नई रिलीज़ और संगीत ऐप से कुछ अन्य सुझाव दिखाता है. दूसरा, 'टॉप चार्ट' यह विजेट उपयोगकर्ताओं की पसंद के स्थान या शहर से शीर्ष चार्ट सूचीबद्ध करता है. ये दोनों विजेट ऐप्पल के रेड एक्सेंट रंग के साथ-साथ एंड्रॉइड के डायनामिक रंग के साथ आते हैं. हालांकि, बाद वाला वर्तमान में टूटा हुआ प्रतीत होता है क्योंकि यह इन विजेट्स को छोड़कर पूरे बोर्ड पर लागू होता है. साथ ही, मौजूदा विजेट अब तक पृष्ठभूमि के रूप में धुंधली एल्बम कला का उपयोग करते हैं.

ऐसे करें बीटा अपडेट प्राप्त: 

जैसा कि उल्लेख किया गया है, परिवर्तन अब बीटा में एंड्रॉइड के लिए ऐप्पल म्यूजिक 4.5 अपडेट में लाइव हैं. इसका मतलब है, विजेट उपलब्ध हैं और उनका उपयोग करने में सक्षम होने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से ऐप्पल म्यूज़िक बीटा प्रोग्राम पर नामांकन करना होगा. ऐसा करने के लिए, गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और ऐप्पल म्यूज़िक ऐप खोजें. फिर, नीचे स्क्रॉल करें और बीटा से जुड़ें बटन पर टैप करें. एक बार नामांकित होने के बाद, अपडेट आने की प्रतीक्षा करें और एक बार उपलब्ध होने पर नवीनतम बीटा प्राप्त करने के लिए ऐप को अपडेट करें.