Madhya Pradesh Exit Polls 2023: मध्यप्रदेश को लेकर एक्सिस माय इंडिया का एग्जिट पोल, जानिए किसकी बन रही सरकार और किसको मिल रही कितनी सीटें?

नई दिल्लीः पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद आज एग्जिट पोल के रूझान सामने आ गये है. इसी कड़ी में अगर मध्य प्रदेश की बात करें तो रूझान में बीजेपी को प्रचंड बहुमत के सकेंत मिलते दिख रहे है. आजतक-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक प्रदेश के अंदर बीजेपी को 140-162 सीट मिलने का अनुमान है. हालांकि कई बार एग्जिट पोल के नतीजे भी गलत साबित हो जाते है. हकीकत में तो 3 दिसंबर को ही तस्वीर साफ हो पायेगी. कि आखिर सरकार किसकी बनेगी. 

जबकि कांग्रेस को 68-90 सीट मिलने के संकेत नजर आ रहे है. वहीं अन्य के खाते में 0-3 सीट जा सकती है. लेकिन मतगणना से पहले कुछ भी कहना मुश्किल होगा. क्योंकि कई बार काउंटिंग से पहले एग्जिट पोल के नतीजे गलत साबित हो चुके है. 

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के एग्जिट पोल सामने आ गये है. रूझानों के साथ ही पांचों राज्यों की अगली सरकार की संभावित तस्वीर नजर आ रही है. जिसमें कहीं बीजेपी तो कहीं कांग्रेस की सरकार बनती हुई नजर आ रही है. हालांकि नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. जो अगली सरकार की तस्वीर को लेकर संशय की स्थिति को स्पष्ट करेगा. 

बता दें कि मतदान के बाद मतगणना का इंतजार है. कि आखिर किसकी सरकार बनेगी और कौन विपक्ष का मोर्चा संभालेगा. ऐसे में अगर सभी पांच राज्यों में पूर्ण बहुमत की बात करें तो राजस्थान में बहुमत का आंकड़ा 101, मप्र में 116, छत्तीसगढ़ में 46, तेलंगाना में 60 और मिजोरम में 21 सीटों का बहुमत सरकार बनाने के लिए पर्याप्त होगा. 

आपको बता दें कि एग्जिट पोल में एक सर्वे होता है, जिसमें मतदाताओं से कई सवाल किए जाते हैं. उनसे पूछा जाता है कि उन्होंने किसे वोट दिया. यह सर्वे वोटिंग वाले दिन ही होता है. सर्वे करने वाली एजेंसियों की टीम पोलिंग बूथ के बाहर वोटरों से सवाल करती है. इसका एनालिसिस किया जाता है और इसके आधार पर चुनावी परिणामों का अनुमान लगाया जाता है. कई सारी एजेंसियां ऐसी है, जो भारत में एग्जिट पोल करवाती हैं. हालांकि, कई बार एग्जिट पोल के परिणाम गलत भी साबित होते हैं. आपको बता दें कि राजस्थान में 199 सीटों पर मतदान हुआ है. एक सीट पर उम्मीदवार के निधन की वजह से चुनाव टल गया.

सभी पांच राज्यों में कुल विधानसभा सीटेंः
तेलंगाना में कुल 119
छत्तीसगढ़ में 90
मध्यप्रदेश में कुल 230
राजस्थान में कुल 200
मिजोरम में कुल 40