संसद की सुरक्षा चूक मामले में बड़ा खुलासा, खुद को आग लगाना चाहते थे आरोपी

नई दिल्लीः संसद की सुरक्षा चूके मामले में पुलिस को पूछताछ के दौरान बड़ी सफलता हाथ लगी है. मामले में जारी पूछताछ में आरोपियों ने चौंकाने वाला खुलासा करते हुए बताया कि वो पहले संसद में घुस कर खुद को आग लगाना चाहते थे. साथ ही पर्चे भी फेंकना चाहते थे लेकिन इसके बाद इस प्लान को कैंसिल कर दिया गया और फिर धुआं करने पर सहमति बनी. 

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि आरोपियों ने पूछताछ में खुलासा किया है कि विजिटर्स गैलरी से लोकसभा चैंबर में कूदने की योजना तय करने से पहले उन्होंने कई अन्य विकल्पों पर भी विचार किया था. पुलिस ने बताया कि पहले आरोपियों ने अपने शरीर पर फायरप्रूफ जैल लगाकर संसद भवन में खुद को आग लगाने की योजना पर भी विचार किया था लेकिन बाद में ये विचार छोड़ दिया। इसके अलावा आरोपियों ने संसद भवन में पर्चे फेंकने की भी योजना बनाई थी लेकिन उन्होंने लोकसभा में स्मोक कैनिस्टर से  रंगीन धुंआ छोड़ना तय किया और बीते बुधवार को वैसा ही किया. 

शुक्रवार को पुलिस आरोपियों को उन जगहों पर लेकर गई, जहां आरोपियों ने मिलकर संसद में घुसपैठ की साजिश रची थी. पुलिस संसद से भी इजाजत लेकर जल्द ही आरोपियों को संसद भवन ले जाकर सीन रिक्रिएट करा सकती है. महेश पर आरोप है कि उसने मास्टरमाइंड ललित झा को भागने में मदद की थी. दिल्ली पुलिस जल्द ही ललित झा को राजस्थान के नागौर ले जाने की तैयारी कर रही है, जहां फरारी के दौरान ललित रुका था. साथ ही ललित को उस जगह भी ले जाया जाएगा, जहां उसने अपना और अन्य सभी आरोपियों के मोबाइल फोन तोड़े थे बता दें कि गिरफ्तार सभी पांचों आरोपियों को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.