Bihar: बिना सांभर के स्पेशल मसाला डोसा परोसने पर रेस्टोरेंट पर लगा जुर्माना

नई दिल्ली : बिहार के बक्सर शहर में एक रेस्तरां हाल ही में एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय व्यंजन डोसा के साथ सांबर परोसने में विफलता को लेकर विवाद में फंस गया है. इस घटना के परिणामस्वरूप 'नमक' नामक रेस्तरां को अब 3,500 रुपये का जुर्माना भुगतना पड़ रहा है.

यह डोसा, एक प्रकार का पतला और कुरकुरा पैनकेक, सांबर, दाल-आधारित सब्जी स्टू और चटनी के साथ परोसे जाने की प्रथा है. हालाँकि, नमक रेस्तरां इस पाक मानदंड का पालन करने में विफल रहा, जिसके कारण ग्राहक के असंतोष और कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ा.

2022 में हुआ था विवाद शुरू: 

यह विवाद 15 अगस्त, 2022 को शुरू हुआ, जब अपना जन्मदिन मना रहे वकील मनीष गुप्ता 140 रुपये की कीमत वाला एक विशेष मसाला डोसा खाने के लिए नमक रेस्तरां गए. उन्होंने एक पैक्ड डोसा का ऑर्डर दिया लेकिन यह जानकर निराश हो गए कि यह सांबर के साथ नहीं आया था. इस चूक से दुखी होकर गुप्ता ने गायब सांभर के बारे में पूछताछ करने का फैसला किया. सांभर की अनुपस्थिति के बारे में रेस्तरां मालिक से सवाल करने पर, गुप्ता को उपेक्षापूर्ण और अपमानजनक प्रतिक्रिया मिली. मालिक ने जवाब दिया, "क्या आप 140 रुपये में पूरा रेस्तरां खरीदना चाहते हैं?" इस आदान-प्रदान ने स्थिति को और अधिक बिगाड़ने का काम किया.

गुप्ता ने रेस्टोरेंट को दिया कानूनी नोटिस:

रेस्टोरेंट के रवैये से असंतुष्ट गुप्ता ने नमक को कानूनी नोटिस देकर कानूनी कार्रवाई की. हालाँकि, जब रेस्तरां नोटिस का जवाब देने में विफल रहा, तो वह जिला उपभोक्ता आयोग में औपचारिक शिकायत दर्ज करने के लिए आगे बढ़ा.

​कोर्ट ने लगाया 3500 का जुर्माना: 

11 महीने की कठिन कानूनी प्रक्रिया के बाद, उपभोक्ता अदालत आखिरकार फैसले पर पहुंची. उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष वेद प्रकाश सिंह और सदस्य वरुण कुमार की खंडपीठ ने नमक रेस्तरां को याचिकाकर्ता मनीष गुप्ता को मानसिक, शारीरिक और आर्थिक परेशानी पहुंचाने का दोषी पाया. इसके चलते कोर्ट ने रेस्टोरेंट पर 3500 रुपये का जुर्माना लगाया.

समय पर भुगतान ना करने पर लगेगा 8% ब्याज: 

जुर्माने को दो भागों में विभाजित किया गया था. मुकदमेबाजी लागत के रूप में 1,500 रुपये और मूल जुर्माने के रूप में 2,000 रुपये. साथ ही, अदालत ने चेतावनी दी कि अगर तय समय सीमा के भीतर भुगतान नहीं किया गया तो नमक रेस्तरां को जुर्माना राशि पर 8% ब्याज देना होगा.