जयपुर में 10 जनवरी को होंगे पंचायती राज संस्थाओं के उपचुनाव, 26 दिसंबर को जिला निर्वाचन अधिकारी जारी करेंगे लोक सूचना

जयपुर: राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से 10 जनवरी को जयपुर जिले में पंचायतीराज संस्थाओं के सरपंच, उपसरपंच एवं वार्ड पंचों के रिक्त पदो के लिए उपचुनाव होंगें. 26 दिसंबर को लोक सूचना जारी की जाएगी. 2 जनवरी तक नाम निर्देशन पत्र स्वीकार किये जाएंगें. 3 जनवरी को सुबह 10 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा होगी तो वहीं, 3 जनवरी को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीलिमा तक्षक ने बताया कि 10 जनवरी को सुबह 8 से सांय 5 बजे तक मतदान होगा एवं मतदान समाप्ति के तुरंत बाद पंचायत मुख्यालय पर ही मतगणना होगी. उपसरपंच का चुनाव 11 जनवरी को होगा.

झोटवाड़ा के भम्भौरी, तूंगा के खिजूरियाब्राह्मणान, कोटखावदा के बल्लूपुरा एवं तूंगा के पालावालाजाटान में ग्राम पंचायत में सरपंच पद के लिए उप चुनाव होगा. जबकि कोटपूतली के कुजोता एवं मोलाहेड़ा, विराटनगर के गोविन्दपुरा धाबाई एवं दूदी आमलोदा, किशनगढ़ रेनवाल के रामजीपुरा कला, दूदू के साखून एवं हरसौली, मौजमाबाद के झाग, चाकसू के शिवदासपुरा एवं सवाईमाधोसिंहपुरा, कोटखावदा के बल्लूपुरा, बस्सी के बगराना, तूंगा के किशनपुरा, पालावालाजाटान एवं खिजूरियाब्राह्मणान, जमवारामगढ़ के लांगड़ियावास, जालसू के भीलपुरा, सेवापुरा एवं नागल बिचपड़ी के साथ साथ सांगोनर के महापुरा ग्राम पंचायत में रिक्त पदों के लिए मतदान होगा.

सरपंच पद के लिए उपचुनाव ईवीएम द्वारा वहीं, वार्ड पंचों के लिए चुनाव मतपेटी के माध्यम से संपन्न करवाए जाएंगे. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता भी तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है.