देश में श्रीराम जन्मोत्सव की धूम, सालों की पाबंदियों के बाद आज धूमधाम से मनेगा रामनवमी का पर्व, निकलेगी शोभायात्रा

जयपुरः आज देश में राम नवमी मनाई जा रही है. देश-प्रदेश में श्रीराम जन्मोत्सव रामनवमी की धूम है. रामनवमी के इस पावन अवसर पर हर कोई राममय नजर आ रहा है. चारों ओर राम नाम की गूंज है. तो इस बार खास बात ये है कि प्रदेश में सालों की पबंदियों के बाद आज धूमधाम से रामनवमी का पर्व मनेगा. शहरों और कस्बों में रामनवमी पर शोभायात्राओं का आयोजन किया जाएगा. 

अवधपुरी में 500 साल बाद रामलला के जन्मोत्सव पर माहौल राममय है. सदियों बाद नवमी को अभिजीत मुहूर्त में श्रीरामलला का राजोपचार पूजन होगा. राजोपचार पूजन में षोडशोपचार के अलावा राजसी वैभव होता है. छत्र,चमर,पादुका,आभूषण आदि से राजसी ठाठ-बाठ से पूजा होती है. रामचंद्रजी मंदिर में सुबह 11 बजे 101 किलो दूध के पंचामृत से अभिषेक होगा. ठीक दोपहर 12:16 बजे भगवान श्रीराम जी का सूर्याभिषेक होगा. रामलला के माथे पर सूर्य की किरणें सूर्याभिषेक करेंगी. इस दौरान भगवान के बालरूप का पंचामृत से अभिषेक, पूजन, श्रृंगार के बाद सोने-चांदी के बर्तनों में 06 व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा. रामनवमी पर अयोध्या धाम के सभी मंदिरों में विशेष कार्यक्रम आयोजित होंगे. जन्मोत्सव पर 101 तोपों से भगवान श्रीराम को सलामी दी जाएगी. 

भगवान राम का सूर्य अभिषेक विज्ञान के फॉर्मूले के तहत किया जाएगा. वैज्ञानिकों ने इस पर रिसर्च किया था और इसका बीते दिनों ट्रायल भी किया गया जो सफल रहा था. अब रामनवमी के दिन जब भगवान राम का जन्मदिन मनाया जाएगा तो उस दौरान उनके माथे पर सूर्य तिलक किया जाएगा. इस पल का साक्षी देश दुनिया में बैठे राम भक्त भी बनेंगे. 

बता दें कि शास्त्रों के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन भगवान राम के जन्मोत्सव के रूप में रामनवमी का पावन उत्सव पूरे देश में बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है