Chandrayaan-3 मिशन अंतिम चरण में, जानिए क्या हो सकता अगले 7 दिनों में

नई दिल्ली : भारत का महत्वाकांक्षी चंद्र मिशन, चंद्रयान-3, चंद्रमा की सतह पर लगातार आगे बढ़ रहा है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा 14 जुलाई, 2023 को लॉन्च किया गया यह मिशन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहली बार सॉफ्ट-लैंडिंग करके एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर चुका है. चंद्रमा की धरती पर एक सप्ताह पूरा करने के बाद, मिशन के अगले सात दिनों तक चलने की उम्मीद है, जिसमें सौर ऊर्जा से संचालित प्रज्ञान रोवर और विक्रम लैंडर वैज्ञानिक प्रयोगों की एक श्रृंखला आयोजित करने के लिए तैयार हैं.

छह पहियों वाले प्रज्ञान रोवर, जिसका नाम संस्कृत शब्द "ज्ञान" के नाम पर रखा गया है, को चंद्र मिट्टी का विश्लेषण करने का काम सौंपा गया है. लैंडर से बाहर निकलने के बाद से, यह लगभग आठ मीटर की दूरी तय कर चुका है और उम्मीद है कि यह शिव शक्ति लैंडिंग स्थल के आसपास की खोज जारी रखेगा. रोवर चंद्रमा की धूल और बजरी की रासायनिक संरचना का अध्ययन करेगा, जो चंद्रमा के भूविज्ञान और वातावरण के बारे में अमूल्य डेटा प्रदान करेगा.

विक्रम लैंडर का मिशन: 

इस बीच, विक्रम लैंडर, जो 23 अगस्त को सफलतापूर्वक उतरा, चार वैज्ञानिक पेलोड लेके गया. ये उपकरण चंद्र भूकंप, चंद्र सतह के थर्मल गुणों, सतह के पास प्लाज्मा में परिवर्तन का अध्ययन करेंगे और पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी को मापने में मदद करेंगे. सबसे प्रतीक्षित प्रयोगों में से एक में एक थर्मल जांच शामिल है जो चंद्र मिट्टी की उथली जांच करेगी और अन्य गुणों के साथ-साथ उसका तापमान भी मापेगी. उपकरण ने पिछले सप्ताह डेटा एकत्र करना शुरू किया और ऊपरी मिट्टी और उपसतह के बीच तापमान अंतर को देखा. हालाँकि, मिशन को चंद्र रातों से उत्पन्न एक अनोखी चुनौती का सामना करना पड़ता है.

सूर्य अस्त होते ही रोवर से संचार हो सकता है बंद: 

जब ध्रुवीय तापमान शून्य से 230 डिग्री सेल्सियस नीचे चला जाता है तो न तो लैंडर और न ही रोवर को कड़ाके की ठंड का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. परिणामस्वरूप, चंद्रमा पर सूर्य के अस्त होते ही दोनों का संचार बंद हो सकता है. इन चुनौतियों के बावजूद, चंद्रयान-3 मिशन ने पहले ही चंद्र अन्वेषण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. इसने न केवल अंतरिक्ष शक्ति के रूप में भारत के उद्भव को चिह्नित किया है, बल्कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव को समझने के लिए नए रास्ते भी खोले हैं, यह क्षेत्र पहले अज्ञात था. जैसे ही मिशन अपने अंतिम सप्ताह में प्रवेश कर रहा है, दुनिया भर के वैज्ञानिक उत्सुकता से उस डेटा का इंतजार कर रहे हैं जिसे प्रज्ञान और विक्रम उजागर करने के लिए तैयार हैं. इनमें से भारत को सबसे अधिक प्रत्याशित वह तस्वीर है जो चंद्रमा की सतह पर खड़े विक्रम लैंडर पर प्रज्ञान रोवर द्वारा ली जाने वाली है.