Rajasthan Budget 2023 : सीएम गहलोत का दूसरा कृषि बजट, 7500 करोड़ का होगा कृषक कल्याण कोष

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपना दूसरा कृषि बजट पेश किया है. पिछले बजट की तरह इस बार भी किसानों के आर्थिक हितों का ध्यान रखते हुए उन्हें सशक्त बनाने की पहल की गई है. किसानों के लिए बिजली लगभग पूरी तरह मुफ्त कर दी गई है. साथ ही विभिन्न योजनाओं में उन्हें अनुदान दिया जाएगा. 

कृषि बजट में इस बार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले साल की तुलना में कृषक कल्याण कोष का फंड डेढ़ गुना बढ़ा दिया है. पिछले साल के 5 हजार करोड़ के फंड को बढ़ाकर 7500 करोड़ रुपए कर दिया गया है. पिछले बजट में घोषित 11 मिशन को यथावत चालू रखते हुए 12वां नया मिशन भी शुरू किया गया है. राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन में जहां अगले 2 वर्ष में 50 हजार किसानों को 200 करोड़ रुपए के फंड से लाभान्वित किया जाएगा, वहीं फार्म पॉण्ड हेतु अनुदान राशि को 90 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 20 हजार रुपए कर दिया गया है. सिंचाई पाइप लाइन के लिए 40 हजार किसानों को 16 हजार किमी पाइप लाइन के लिए अनुदान दिया जाएगा. राजस्थान जैविक खेती मिशन में 50 हजार किसानों को जैविक खेती के लिए प्रति कृषक 5 हजार की सब्सिडी दी जाएगी. जयपुर व जोधपुर में 100 करोड़ की लागत से ऑर्गेनिक प्रोडक्ट मार्ट भी खोले जाएंगे. बीज उत्पादन और बीज वितरण मिशन के तहत 130 करोड़ रुपए की लागत से 23 लाख लघु व सीमांत किसानों को नि:शुल्क बीज मिनी किट दिए जाएंगे. राजस्थान मिलेट्स प्रोत्साहन मिशन के तहत 8 लाख किसानों को 16 करोड़ से संकर बाजरा मिनीकिट बांटी जाएंगी. 

कृषि बजट में क्या-क्या ?
- संरक्षित खेती मिशन में 60 हजार किसानों को 1000 करोड़ का अनुदान
- ग्रीन हाउस, शेडनेट, लो टनल, प्लास्टिक मल्चिंग के लिए मिलेगा अनुदान
- उद्यानिकी मिशन में 20 लाख किसानों को सब्जियों के बीज बांटे जाएंगे
- सिरोही में अंजीर और सवाईमाधोपुर में अमरूद के उत्कृष्टता केन्द्र खुलेंगे
- फसल सुरक्षा मिशन में 1 लाख किसानों को तारबंदी के लिए 200 करोड़
- भूमि उर्वरकता मिशन में एसएसपी और डीएपी के प्लांट खोले जाएंगे
- 500-500 टन प्रति दिन क्षमता के प्लांट खोलने पर 150 करोड़ खर्च होंगे
- 4500 रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से ड्रोन के जरिए नैनो यूरिया का छिड़काव 
- 50 हजार किसानों के लिए जिप्सम देने पर 25 करोड़ खर्च होंगे
- कृषि श्रमिक संबल मिशन में 5 लाख भूमिहीन किसानों को 250 करोड़ अनुदान
- कृषि यंत्र खरीद के लिए प्रति परिवार 5 हजार रुपए अनुदान दिया जाएगा

राजस्थान कृषि तकनीक मिशन में अगले एक वर्ष में 1 लाख किसानों को कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जाएंगे. इसके लिए भी 250 करोड़ रुपए का फंड रखा गया है. 50 हजार पशुपालक किसानों को अनुदानित दर पर हाथ से चालित चाफ कटर यंत्र भी दिए जाएंगे. कस्टम हायरिंग केन्द्रों पर कृषि स्नातक बेरोजगार युवाओं को 1 हजार ड्रोन के लिए 4-4 लाख रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा. इसके लिए 40 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है. खाद्य प्रसंस्करण मिशन में कृषि उत्पाद प्रसंस्करण के लिए अधिकतम 1 करोड़ 50 लाख रुपए तक अनुदान मिल सकेगा. मधुमक्खी पालन के लिए भरतपुर, धौल्पुर, श्रीगंगानगर, अलवर आदि जिलों में 10 हजार किसानों के लिए 100 करोड़ का फंड रखा गया है. 

कृषि बजट की बड़ी घोषणाएं
- कृषि बजट में 12वें मिशन युवा कृषक कौशल एवं क्षमता संवर्धन मिशन की शुरुआत
- 11-12वीं, यूजी-पीजी और पीएचडी छात्रों को प्रोत्साहन राशि 40 हजार रुपए तक की
- 100 प्रगतिशील किसानों को इजराइल व अन्य देशों में प्रशिक्षण 
- 5 हजार युवाओं को देश के विभिन्न राज्यों में तकनीक सीखने के लिए भ्रमण
- 1 हजार युवाओं को कृषक मित्र के रूप में लगाया जाएगा
- ये मोबाइल एग्री क्लीनिक्स के रूप में किसानों की मदद करेंगे
- जोबनेर में नया पशुपालन विश्वविद्यालय खोला जाएगा
- किसानों के लिए 2000 प्रतिमाह यूनिट तक बिजली नि:शुल्क मिल सकेगी
- अगले वित्त वर्ष में किसानों को डेढ़ लाख कृषि कनेक्शन जारी किए जाएंगे

किसानों को कृषि ऋण में राहत देते हुए 22 हजार करोड़ रुपए के अल्पकालीन फसली ऋण वितरण की घोषणा की गई है. इसके अंतर्गत 5 लाख नए किसान भी ऋण ले सकेंगे. साथ ही हस्तशिल्प, कताई-बुनाई, रंगाई-छपाई जसे डेढ़ लाख परिवारों के लिए 3 हजार करोड़ रुपए के ब्याज मुक्त ऋण देने की बात कही गई है. कृषकों काे खेतों में बनाए जाने वाले मकान पर 5 फीसदी अनुदान देने की भी घोषणा की गई है. कुलमिलाकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का यह दूसरा कृषि बजट किसानों के दीर्घकालीन कल्याण के साथ ही उन्हें सीधे राहत देने वाला साबित होगा.