LokSabha Election 2024 Phase 1: कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट ने किया मतदान, बोले- बीजेपी के 400 पार के नारों में दम नहीं

जयपुरः लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है. सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया लगातार जारी है. जहां देश की 102 सीटें जबकि राजस्थान की 12 सीटों पर वोटिंग की जा रही है. ऐसे में कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट ने  मतदान किया. सी स्कीम में रेजिडेंसी स्कूल में पायलट ने वोट डाला. 

इससे पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने लोकतंत्र के महापर्व में भूमिका निभाते हुए मतदान किया. केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने मतदान किया. इस दौरान मेघवाल ने मतदाताओं से की बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील की. अभिनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में मतदान किया. सीकर भाजपा प्रत्याशी सुमेधानंद सरस्वती ने मतदान किया. हवामहल विधायक बाल मुकुंदाचार्य ने भी मतदान किया. मुख्य सचिव सुधांश पंत ने भी मतदान किया. आज परिवार के साथ मतदान किया है. प्रत्येक नागरिक को मतदान करना चाहिए. युवाओं को भी उत्साह के साथ मतदान करना चाहिए. संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भी नागपुर में मतदान किया. वहीं सिविल लाइंस विधायक गोपाल शर्मा ने मतदान किया. उन्होंने जनता से शांतिपूर्ण और पारदर्शी मतदान के लिए अपील की. 

पहले चरण में राजस्थान में  जयपुर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, अलवर, भरतपुर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, करौली-धौलपुर, नागौर लोकसभा सीटों पर सुबह 7 से मतदान जारी है. ऐसे में मतदान दिवस पर 12 संसदीय क्षेत्रों में आज का अवकाश घोषित किया गया है. 

आंकड़ों के मुताबिक 2 करोड़, 53 लाख, 15 हजार 541 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जो 12 महिला, 102 पुरुष समेत 114 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 24,370 बूथों पर मतदान होगा. 5,729 शहरी, 17,922 ग्रामीण सहित 719 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं. वहीं मतदान प्रोत्साहन के लिए महिलाओं और युवाओं द्वारा 768-768 मतदान केंद्र संचालित किए गए हैं. और 96 मतदान केंद्र दिव्यांग कार्मिकों द्वारा संचालित होंगे. 

मतदान प्रक्रिया की होगी लाइव वेबकास्टिंगः
चयनित 12,680 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया की लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी. कंट्रोल रूम के माध्यम से इन बूथों पर निगरानी रखी जाएगी मतदान कार्य में कुल 29,270 बैलट यूनिट, 29,270 कंट्रोल यूनिट काम में ली जाएगी और रिजर्व सहित 31,550 वीवीपैट मशीनें काम में ली जाएंगी.

जिसको लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदान के दिन सूचनाओं के त्वरित आदान प्रदान के लिए टीम बनाई गई है. राज्य और जिला स्तर पर कम्यूनिकेशन टीम बनाई गई है. इस टीम में नियुक्त अधिकारी-कर्मचारी मतदान केंद्रों तक मतदान दलों के पहुंचने की जानकारी संकलित करेंगे. 

डीजीपी यू आर साहू ने बताया कि राजस्थान पुलिस द्वारा प्रदेश में लोकसभा चुनावों के प्रथम एवं द्वितीय चरण के लिए राजस्थान पुलिस के अधिकारी और जवानों (प्रथम चरण करीब 75,000 एवं द्वितीय चरण में करीब 85,000) के साथ ही केन्द्रीय सशस्त्र बल और विशेष सशस्त्र बल की 175 कम्पनियों, राजस्थान शहरी- ग्रामीण होमगार्ड के 18 हजार 400 तथा बोर्डर होमगार्ड के 1600 जवानों को तैनात किया गया है. साहू ने कहा कि इन 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सभी मतदाता बिना किसी दबाव या प्रलोभन के निर्भय होकर जिम्मेदार नागरिक के रूप में लोकतंत्र के पर्व में अपनी भूमिका सजगता से निभाएं. उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 14 पुलिस जिलों के तहत 23 हजार 651 मतदान केन्द्र और 719 सहायक मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. 

बता दें कि राजस्थान लोकसभा सीटों के मुकाबले की, तो प्रदेश में दो चरणों में मतदान होगा. राज्य में 25 सीटों पर चुनावी मुकाबला होगा. राजस्थान में आम चुनाव 2024 के लिए वोटिंग दो चरणों आज और 26 अप्रैल को होगी. राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर तो वहीं दूसरे चरण में 13 सीटों पर मतदान होगा. पूरे देशभर में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक कुल 7 चरणों में होंगे. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.