शुक्र मंगल का संयोग: वैवाहिक सुख के कारक शुक्र ने किया सिंह राशि में गोचर, इन 4 राशियों की हुई चांदी

जयपुर: वैवाहिक सुख के कारक शुक्र ग्रह ने 7 जुलाई को सिंह राशि में गोचर कर लिया है. सिंह राशि में पहले से मौजूद मंगल के साथ शुक्र की युति बनेगी. 1 जुलाई को मंगल सिंह राशि में प्रवेश कर चुके हैं. मंगल अग्नि तत्व है और शुक्र जल तत्व है. ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि वैवाहिक सुख के कारक शुक्र ग्रह ने 7 जुलाई को सिंह राशि में गोचर कर लिया है. वैदिक ज्योतिष में शुक्र को सौंदर्य और भौतिक सुखों का कारक ग्रह बताया गया है. जिस व्यक्ति की कुंडली में शुक्र मजबूत स्थिति में होते हैं उस व्यक्ति के जीवन में धन धान्य और सुख सुविधाओं की कमी नहीं रहती है. ऐसे में शुक्र का सिंह राशि में गोचर करना आपके जीवन को प्रभावित करने वाला है. 

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों के राशि परिवर्तन या किसी एक राशि में ग्रहों की युति से कई तरह के शुभ और अशुभ योग बनते हैं. ग्रहों की युति ज्योतिष शास्त्र में बहुत ही विशेष मानी जाती है. जुलाई के महीने भी कुछ ग्रहों की युति देखने को मिल रही है. सभी 9 ग्रहों में खास प्रभाव रखने वाले ग्रह शुक्र और मंगल सिंह राशि में युति करने वाले हैं. 01 जुलाई को मंगल ग्रह सिंह राशि में प्रवेश कर चुके हैं और अब 07 जुलाई को शुक्र ग्रह भी सिंह राशि में गोचर कर चुके हैं. ऐसे में सिंह 7 जुलाई से सिंह राशि में शुक्र-मंगल की युति हैं. इस युति का प्रभाव सभी राशि के जातकों के ऊपर पड़ने वाला है. लेकिन कुछ राशियां ऐसी होंगी जिन्हें इस युति का विशेष लाभ मिलने के योग बन रहे हैं. 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि इसके साथ ही वैवाहिक जीवन में भी शुक्र की स्थिति का असर पड़ता है, यदि कुंडली में शुक्र अच्छी स्थिति में है तो दांपत्य जीवन सुखद रहता है. वहीं शुक्र की दुर्बल स्थिति व्यक्ति के वैवाहिक जीवन को खराब कर सकती है. शनि व बुध शुक्र के मित्र ग्रहों में आते है. शुक्र ग्रह के शत्रुओं में सूर्य व चन्द्रमा है. शुक्र के साथ गुरु व मंगल सम सम्बन्ध रखते हैं. वृषभ एवं तुला राशि के स्वामी शुक्र कन्या राशि में नीच राशिगत संज्ञक तथा मीन राशि में उच्चराशिगत संज्ञक कहे गए हैं. 

राशि  पर शुभ प्रभाव:-

मेष राशि- कुंडली विश्लेषक पंडित डॉ अनीष व्यास ने बताया कि दांपत्य जीवन सुधरेगा. प्रेम संबंधों में निकटता आएगी. सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर जातकों को सफलता प्राप्त होगी. विद्यार्थियों और व्यापारियों के लिए समय अनुकूल है. व्यापार और करियर में लाभ मिलेगा. किसी पुरानी बीमारी से मुक्ति मिलेगी. अचानक धन लाभ होने की संभावना है.

वृषभ राशि- भविष्यवक्ता पंडित डॉ अनीष व्यास ने बताया कि लाभकारी सिद्ध होगा. वाहन और प्रॉपर्टी आदि के योग बनेंगे. स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलेगा. मेहमानों का आगमन हो सकता है. जातक नई प्रॉपर्टी या नया वाहन क्रय कर सकते हैं. नौकरीपेशा जातक की पदोन्नति इस अवधि में हो सकती है. परिवार के साथ कहीं घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं. नौकरीपेशा को सफलता के साथ नई जिम्मेदारी मिल सकती है. 

तुला राशि- कुंडली विश्लेषक पंडित डॉ अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र ग्रह का राशि परिवर्तन बहुत शुभ रहने वाला है. आय में वृद्धि के साथ आय के नए-नए माध्यम बनेंगे. नया काम करने के लिए समय अनुकुल है. भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और विरोधी परास्त होंगे. आर्थिक मामलों में लाभ होगा. शेयर बाजार, सट्टा और लॉटरी में धन का निवेश कर रहे लोगों को लाभ होगा. 

कुंभ राशि- कुंडली विश्लेषक पंडित डॉ अनीष व्यास ने बताया कि धन लाभ के नए योग बनेंगे और आपको लाभ होगा. शुक्र का सिंह राशि में प्रवेश वैवाहिक और पार्टनरशिप के लिहाज से अच्छा साबित होगा. इस अवधि में आपके वैवाहिक जीवन में मधुरता आएगी. पार्टनरशिप के काम में लाभ हो सकता है. प्रेम जीवन और पार्टनर के साथ संबंध सुधरेंगे. विवाह के योग बनेंगे, अविवाहित लोगों को रिश्ते का प्रस्ताव आ सकता है व्यापार क्षेत्र में लाभ मिल सकता है और आकस्मिक धन लाभ के भी संकेत मिल रहे हैं. 

राशि  पर अशुभ प्रभाव:-  

कन्या राशि- भविष्यवक्ता पंडित डॉ अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र के गोचर के दौरान जातकों को सावधान रहने की जरूरत है. अपनी भौतिक सुख-सुविधाओं की वृद्धि पर काफी धन खर्च करेंगे .भाग्य थोड़ा कमजोर रहेगा. महिलाओं को अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी सावधानी बरतनी होगी. अपने गुस्से पर काबू रखें और मधुमेह के रोगियों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह है. अपने पिता और अपने गुरुओं के साथ किसी भी प्रकार के मतभेद से आपको बचना होगा.

मकर राशि- कुंडली विश्लेषक पंडित डॉ अनीष व्यास ने बताया कि गोचर के दौरान सावधान रहने की जरूरत है. शुक्र के इस गोचर से मकर राशि के जातकों को पढ़ाई पर असर पड़ सकता है.सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों को प्रतिकूल परिणाम मिलने की संभावना है.किसी महिला सहकर्मी के साथ मतभेद बढ़ सकते हैं. शांति से काम लें, वाणी को बहुत ही संतुलित तरीके से इस्तेमाल करें. वैवाहिक जीवन में थोड़े तनाव के संकेत मिल रहे हैं और स्त्री पर धन खर्च भी हो सकता है.

मीन राशि- भविष्यवक्ता पंडित डॉ अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र गोचर नकारात्मक प्रभाव लेकर आएगा. भाई बहनों के साथ कोई विवाद हो सकता है. अगर पारिवारिक संपत्ति को लेकर कोई विवाद चल रहा था तो उसे कोर्ट के बाहर ही समझाने की कोशिश करें. स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना होगा. पेट से संबंधित कोई दिक्कत हो सकती है. नौकरी में भी आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त नहीं होंगे. अगर आप नौकरी बदलना चाहते हैं तो यह समय अनुकूल नहीं है. 

असर- कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र के पास अमृत संजीवनी है और शुक्र पृथ्वी के साथ है. वस्तुओं की लागत बढ़ सकती है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी शुभ असर देखने को मिलेगा. ललित कलाओं की तरफ आप का रूझान हो सकता है. यदि आप मनोरंजन के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपको शुभ फल प्राप्त होगा. वहीं मीडिया आदि के क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को भी यह शुक्र लाभ कराने वाला होगा.  जॉब और बिजनेस से संबंधित परेशानियां दूर होंगी.  जॉब बदलने का विचार मन में है तो यह समय आपके लिए उत्तम रहेगा. व्यवहार में सौम्यता लाएगा.  शुक्र का गोचर मान सम्मान में वृद्धि और प्रमोशन का कारक भी बन सकता है.  इस दौरान भटकाव की स्थिति से बचना होगा.

शुक्र के उपाय- भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि मां लक्ष्मी अथवा मां जगदम्बा की पूजा करें. भोजन का कुछ हिस्सा गाय, कौवे और कुत्ते को दें. शुक्रवार का व्रत रखें और उस दिन खटाई न खाएं. चमकदार सफेद एवं गुलाबी रंग का प्रयोग करें. श्री सूक्त का पाठ करें. शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र, दही, खीर, ज्वार, इत्र, रंग-बिरंगे कपड़े, चांदी, चावल इत्यादि वस्तुएं दान करें.