ERCP को लेकर दिल्ली में आयोजित बैठक में कई मुद्दों पर बनी सहमति, राजस्थान-MP को बराबर हिस्से में मिलेगा सिंचाई का पानी

जयपुरः नए साल में पूर्वी राजस्थान के जिलों को बड़ा तोहफा मिलेगा. ERCP में राजस्थान-MP को बराबर हिस्से में सिंचाई का पानी मिलेगा. दिल्ली में आयोजित बैठक में कल सिंचाई जल सहित कई मुद्दों पर सहमति बनी. ऐसे में अब दोनों राज्यों को 2.80 लाख हैक्टेयर के लिए सिंचाई का पानी मिलेगा. राजस्थान को 13 जिलों के लिए पेयजल के लिए पूरा पानी मिलेगा. 

जबकि राजस्थान में औद्योगिक क्षेत्र के लिए अलग से पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. मध्य प्रदेश को मालवा और चंबल क्षेत्र के लिए पूरा पानी मिलेगा. पूर्वी राजस्थान की संजीवनी ERCP के हर अपडेट पर CM भजनलाल नजर बनाए हुए है. CM भजनलाल के निर्देश पर बहुउद्देश्यीय परियोजना के संशोधित ड्राफ्ट पर मोहर लग चुकी है. जबकि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री अब करेंगे संशोधित ड्राफ्ट पर अनुमोदन. 

जनवरी के पहले सप्ताह में दिल्ली में प्रस्तावित बैठक में MOU होगा. परियोजना की डीपीआर के लिए राजस्थान-MP राज्य के बीच MOU होगा. दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री की मौजूदगी में WRD के अधिकारी हस्ताक्षर करेंगे. वहीं परियोजना को लेकर दिल्ली में कल आयोजित बैठक में सहमति बन चुकी है. इस सहमति के साथ ही WRD के अधिकारियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.