भीलवाड़ा में स्टांप पर बिकी बेटी, कर्ज चुकाने के लिए पिता ने किया सौदा; पीड़िता ने बताई आपबीती

भीलवाड़ा: जिले में स्टाम्प पेपर पर बेटी बेचने का मामला सामने आया है. भीलवाड़ा शहर से 80 किमी दूर काछोला की रहने वाली 17 साल की अन्नू (बदला हुआ नाम) की जो अपने परिजनों और समाज के कुछ लोगों के साथ एसपी आदर्श सिद्धू के सामने पेश हुई थी. अन्नू ने सुई गांव के महेंद्र पुत्र सीताराम कंजर, कमल पुत्र बन्ना कंजर, कालू कंजर, बाकरा गाँव के बटनिया पुत्र माना नट, टोंक जयसिंहपुरा निवासी सुधेश पुत्र गोपाल नट, सम्मा पत्नी गोपाल नट और प्रियंका पुत्री गोपाल नट के खिलाफ शिकायत देकर देह व्यापार में धकेलने वाले दलालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

आरोपी 12 वर्ष की उम्र में घर से उठाकर ले गए पीड़िता का कहना है कि आरोपियों से उसके पिता ने 9 लाख रुपए से ज्यादा का कर्ज लिया था. कर्ज नहीं उतार पाने पर आरोपियों ने पिता से एक स्टांप पेपर पर साइन करवाया, कार्रवाई की मांग की है. आरोपी 12 की उम्र में घर से उठाकर ले गए पीड़िता का कहना है कि आरोपियों से उसके पिता ने 9 लाख रुपए से ज्यादा का कर्ज लिया था. कर्ज नहीं उतार पाने पर आरोपियों ने पिता से एक स्टांप पेपर पर साइन करवाया, जिसमें मुझे बेचे जाने की बात लिखी थी. आरोपी जबरन मुझे घर से ले गए, तब उम्र 12 साल की थी. एक लाख रुपए लेकर किसी को बेच दिया गया, फिर ज्यादती की गई.

जब गर्भवती हो गई, तब दलालों ने कहा कि लड़की हुई तो वह उसे 5 लाख रुपए में आगे बेचेंगे. लेकिन, मेरे लड़का हो गया. दलालों ने मुझे बुरी तरह पीटा और फिर से देह व्यापार में लगा दिया. चार महीने पहले जैसे-तैसे भागकर अपने पिता के घर आई. अब दलाल मुझे फिर से ले जाने के लिए मेरे परिवार को परेशान कर रहे हैं.

 

परिवार को उधार रुपए देकर फंसाते: 
सामाजिक कार्यकर्ता ग्यारसी लाल ने बताया कि भीलवाड़ा जिले से पहले भी बेटियों के बेचने के मामले आए हैं. प्रदेश और केंद्र, दोनों सरकारों से दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है, लेकिन अभी तक कुछ भी नहीं हुआ. पुलिस का भी सकारात्मक सहयोग नहीं रहा . समाज के पंचों का गिरोह बना हुआ है. वह लड़कियों को खरीदने और बेचने का काम करते हैं. ये गिरोह गरीब परिवार को उधार रुपए देकर फंसाते हैं. ज्यादा पैसा उधार होने के बाद स्टांप पर लिखवाकर बेटियों को खरीद लेते हैं. इन बेटियों को टोंक, सवाई माधोपुर सहित कई जिलों और अन्य प्रदेशों में देह व्यापार के लिए भेज दिया जाता है. भीलवाड़ा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विमल सिंह ने बताया कि उनके निर्देश पर काछोला पुलिस में मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया है शीघ्र ही आरोपियों को गिरफ़्तारी होगी.