डॉ विवेक बिंद्रा ने कहा- UPI इंटरनेशनल हुआ, अब भारत की अर्थव्यवस्था छुएगी नई ऊंचाई

जयपुरः साल 2023 में भारत ने कई ऐसे ऐतिहासिक काम किए हैं जिससे पूरे विश्व में भारत का कद ऊंचा हुआ है. जैसे भारत के चंद्रयान 3 ने चांद पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की, G-20 के इतिहास का सबसे सफलतम सम्मेलन आयोजित किया और सबसे बड़ी सफलता डिजिटल पेमेंट्स के क्षेत्र में हासिल की. पिछले साल भारत में सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट्स किए गए. लेकिन इन सबसे भारत की जनता को क्या फायदा होगा? 

डिजिटलाइजेशन करेगा देश की कायापलट:
देश में आए डिजिटलाइजेशन के इस दौर ने कई नए अवसर देश के सामने रखे हैं. डिजिटल पेमेंट्स के लिए शुरू किया गया UPI अब ना सिर्फ भारत के लोगों के पेमेंट्स को आसान बना रहा है बल्कि भारत की अर्थव्यवस्था को संभालने का काम भी कर रहा है. पिछले साल जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस जाकर वहां UPI को शुरू करने की बात की और अब 2024 में फ्रांस में UPI पेमेंट्स को शुरू भी कर दिया गया है.

अब जब विदेशों में भारतीय रुपए के जरिए ट्रांजैक्शन होगा तो रुपया इंटरनेशनल लेवल पर मजबूत होगा और डॉलर पर दुनिया भर की डिपेंडेंसी कम होगी। सिर्फ फ्रांस ही नहीं बल्कि सिंगापोर, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका, ओमान, कतार, थाईलैंड, UK और UAE में भी जल्द ही UPI शुरू होगा. नतीजा इसका ये होगा कि भारत की इकोनॉमी को इससे और भी ज्यादा बल मिलेगा.

नए स्टार्टअप से बनेगा नया भारत:
अब जब बात इकोनॉमी की हो ही रही है तो आपको भी पता ही होगा कि पिछले साल भारत की इकोनॉमी में काफी ज्यादा ग्रोथ देखी गई, भारत अभी दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, सरकार का लक्ष्य 2030 तक दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का है. ऐसा करने के लिए जहां एक तरफ इंटरनेशनल लेवल पर रुपए की वैल्यू को बढ़ाना होगा वहीं दूसरी तरफ देश के अंदर भी नए बिजनेस स्टार्टअप को बढ़ावा देना होगा.

साल 2023 में भारत के नाम एक और रिकॉर्ड हासिल किया और दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन गया. इसीलिए ये और भी ज्यादा जरूरी है कि सरकार देश में रोजगार के नए अवसर पैदा करे. नए बिजनेस स्टार्टअप्स के जरिए ही ऐसा कर पाना मुमकिन है. सरकार ऐसा करने के लिए कई कदम भी उठा रही है जैसे स्किल इंडिया और प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना जैसी स्कीम्स देश के युवाओं के लिए नए अवसर खोल रही है.

बिजनेस स्टार्टअप को लेकर मैं डॉ विवेक बिंद्रा भी सालों से लोगों को जागरूक करने का प्रयास करता रहा हूं ताकि वो बिजनेस को सीखकर तेजी से आगे बढ़ सके. फिलहाल “10 Day MBA” फ्री कोर्स के जरिए लोगों को ये बिजनेस स्किल्स सिखाने का प्रयास कर रहा हूं.