Earthquake: तुर्की-सीरिया में भूकंप से भीषण तबाही, 100 से ज्यादा की मौत; कई इमारतें हुई धराशायी

नई दिल्ली: तुर्किए और पड़ोसी देशों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है.  चारों तरफ तबाही का मंजर देखा जा रहा है. नूर्दगी से 23 किलोमीटर पूर्व की ओर यह झटके महसूस किए गए. मिली जानकारी के अनुसार भूकंप की वजह से कई इमारतें धराशायी हो गई हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.8 थी. भूकंप से दक्षिण पूर्व तुर्की और सीरिया में भारी नुकसान की खबरें सामने आ रही हैं.  दोनों देशों में अब तक भूकंप से 100 लोगों की मौत हो गई. वहीं 500 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. 

मारे गए लोगों में ज्यादातर लोग उस्मानिया और सान्लिउर्फा के शामिल हैं. तुर्की के अडाना शहर में 17 मंजिला और 14 मंजिला इमारतें ढह गई. संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की मानें तो भूकंप की वजह से कई लोगों के हताहत होने की आशंका है. लोगों से सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है. वहीं, भूकंप के बाद तुर्की ने अंतरराष्ट्रीय सहायता की अपील की है.

शक्तिशाली भूकंप के बाद हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया:
तुर्किए के आंतरिक मंत्रालय का कहना है कि शक्तिशाली भूकंप के बाद हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. सोशल मीडिया पर भी इसके कई वीडियो सामने आ रहे हैं. इन वीडियो में भूंकप से हो रहे नुकसान को साफ देखा जा सकता है. बताया जा रहा है कि तुर्की में भूकंप स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 04:17 बजे आया. इसकी गहराई जमीन से 17.9 किलोमीटर अंदर थी. तुर्की की भौगोलिक स्थिति के चलते यहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं.