राम जन्मभूमि महोत्सव में हर घर को मिले पूरी बिजली ! मुख्यमंत्री की मंशा को पूरा करने में जुटा ऊर्जा विभाग

जयपुरः 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की जानी है. राम जन्मभूमि महोत्सव में हर घर को पूरी बिजली मिले. इसके ऊर्जा विभाग बिजली संकट के बीच मुख्यमंत्री की मंशा को पूरा करने में जुट गया है. हालांकि ऐसे में प्रदेशभर में भव्य सजावट के चलते पावर लोड बढ़ने की चिंता भी सताने लगी है. 

जबकि दूसरी ओर रबी के पीक सीजन में वैसे ही बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है. रोजाना 3300-3400 लाख यूनिट तक बिजली की मांग पहुंच चुकी है. भव्य सजावट और घरेलू सप्लाई से पीक टाइम में 1500 मेगावाट का शॉर्टफॉल है. ऐसे में घरेलू बिजली देने के लिए इंडस्ट्री में अस्थाई कट शुरू किया गया है. 

सभी डिस्कॉम को लोड मैनेजमेंट के हिसाब से 4 से 5 घंटे के इंडस्ट्री कट के निर्देश दिए गए है. हालांकि ऊर्जा विकास निगम के अधिकारी अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था में लगे हुए है. क्योंकि अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था होने पर इंडस्ट्री में भी कट नहीं लगेगा. 

बता दें कि बीते लंबे समय से राजस्थान में कोयला संकट मंडरा रहा है. जिसने ना सिर्फ आम जन को बल्कि सरकार को भी अब सोचने के लिए  मजबूर कर दिया है. संकट के बीच हाल ही में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा दिल्ली पहुंचे और केंद्रीय मंत्री आरके सिंह से इसको लेकर चर्चा की.