एमपी के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 11 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल; एमपी सरकार ने तीन सदस्यीय जांच समिति का किया गठन

हरदाः एमपी के हरदा में मंगलवार को पटाखा फैक्टी में विस्फोट हो गया. हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई है. जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए है. जिनका फिलहाल अस्पताल में इलाज जारी है. वहीं घटना के दूसरे दिन भी कई लोग लापता बताए जा रहे है. जिनको लेकर लगातार तलाश जारी है. एनडीआरएफ और राहत दल मलबे में दबे लोगों को बचाने में जुटे है. 

घटना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने पटाखा फैक्ट्री के मालिक समेत तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. जिसमें फैक्ट्री मालिक राजेश अग्रवाल,सोमेश अग्रवाल,रफीक खान गिरफ्तार हुए है. वहीं घटना पर संज्ञान लेते हुए एमपी सरकार ने तीन सदस्यीय जांच समिति का गठन किया है. 

गृह विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे इसके अध्यक्ष होंगे. कि आखिर हादसे की वजह क्या रही. इसके लिए कौन वक्ति जिम्मेदार है. इस प्रकार के हादसे आगे फिर कभी ना हो इसको लेकर भी जांच की जाएगी. 

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि राज्य सरकार हरदा हादसे के पीड़ितों के साथ है; घायलों के इलाज की समुचित व्यवस्था की गई है. मैंने इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं. जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

वहीं राज्य सरकार की ओर से हरदा हादसे में प्रत्येक मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रूपए, गंभीर घायलों को 2-2 लाख रूपए और साधारण रूप से घायलों को 50 हजार रूपए की सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं.