राज्यसभा से 56 सांसदों की विदाई, प्रधानमंत्री मोदी ने मनमोहन सिंह की तारीफ की, ब्लैक पेपर को बताया काला टीका

नई दिल्ली: संसद के दोनों सदन, लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई. पीएम मोदी राज्यसभा के 56 सांसदों की विदाई पर अपने विचार रख रहे हैं. उन्होंने कहा कि सांसदों की विदाई कभी नहीं होती. वो ऐसी स्मृतियों को यहां छोड़ कर जाते हैं, वो आने वाले नए बैच के लिए अनमोल विरासत होती है. 

पीएम मोदी ने कहा कि मैं विशेष रूप से पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह जी का जिक्र करना चाहूंगा. वह 6 बार सांसद रहे उनके मूल्यवान विचारों से बहुत बड़ा योगदान रहा. पीएम ने कहा कि वैचारिक मतभेद, कभी बहस में छींटाकशी, वो बहुत अल्पकालीन होता है लेकिन इतने लंबे अरसे तक जिस प्रकार से मनमोहन सिंह जी इस सदन का मार्गदशन किया है. देश का मार्गदर्शन किया है वो हमेशा-हमेशा, जब भी हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों की चर्चा होगी उसमें माननीय मनमोहन सिंह जी की चर्चा जरूर होगी. उन्होंने सिखाया दायित्व क्या होता है. सांसदों के लिए यह प्रेरक उदाहरण है.

कांग्रेस का ब्लैक पेपर, काले टीके के सामन
कांग्रेस के ब्लैक पेपर पर पीएम ने कहा कि कांग्रेस का ब्लैक पेपर, काले टीके के सामन है. देश 10 साल में समृद्धि का शिखर तय कर रहा है. ब्लैक पेपर 10 साल की समृद्धि पर काले टीके कि तरह है. नजर न लगे इसलिए खड़गे ब्लैक पेपर ले आए. खड़गे ने काला टीका लगाने का पवित्र काम किया है. देश को नजर न लगे इसलिए काला टीका लगाने का प्रयास किया है. काले टीके के लिए कांग्रेस का आभार.