VIDEO: ऑर्गन ट्रांसप्लांट प्रकरण में जल्द दर्ज होगी FIR ! ACS शुभ्रा सिंह के निर्देश पर चल रही तैयारियां, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: ऑर्गन ट्रांसप्लांट NOC प्रकरण में जल्द ही चिकित्सा शिक्षा विभाग जल्द ही पुलिस एफआईआर दर्ज कराएगा. चिकित्सा शिक्षा विभाग की एसीएस शुभ्रा सिंह के निर्देश पर FIR के लिए तैयारियां शुरू कर दी है. इस मामले में एएजी से विधिक राय मिलने के बाद चिकित्सा शिक्षा विभाग ने प्रकरण दर्ज करने का प्रस्ताव गृह विभाग को भेज दिया है.

प्रदेश के सबसे बड़े एसएमएस अस्पताल में पहले ऑर्गन ट्रांसप्लांट की फर्जी एनओसी का खेल और फिर हरियाणा में अंगों की खरीद फरोख्त का भंडाफोड होने के बाद "जीवन बचाने की मुहिम" यानी अंगदान को लेकर कई सवाल खडे हो गए हैं. प्रदेश में जहां चिकित्सा शिक्षा विभाग, एसीबी जांच जांच कर रही थी. लेकिन हरियाणा के गुरुग्राम में खरीद फरोख्त का मामला सामने आने के बाद अब इस मामले में प्रोपर एफआईआर दर्ज कराए जाएगी. खुद एसीएस शुभ्रा सिंह ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने फर्स्ट इंडिया से खास बातचीत में कहा कि ये जो अंग प्रत्यारोपण की प्रक्रिया होती है, वो "ट्रांसप्लांटेशन ऑफ ह्यूमन ऑर्गन" एक्ट के तहत पूरी तरह से निर्धारित है. हर पक्ष को ध्यान में रखते हुए ही AAG से विधिक राय ली गई है. ताकि FIR दर्ज कराते वक्त इस एक्ट के तहत तय अपेक्षाएं पूरी हो. AAG से विधिक राय मिल गई है,जिसके बाद गृह विभाग को प्रस्ताव भेजा है. गृह विभाग से अनुमति मिलने ही इस प्रकरण में  FIR दर्ज कराई जाएगी.

चिकित्सा शिक्षा विभाग की माने तो गृह विभाग से सहमती मिलने के बाद ऑर्गन ट्रांसप्लांट अथॉरिटी के द्वारा ही इस मामले में एफआईआर दर्ज कराए जाएगी. इसके साथ ही इस मामले की जांच संयुक्त टीम को सौंपी जा सकती है, जिसमें विभाग के अलावा पुलिस और एसीबी को भी शामिल करने पर विचार चल रहा है. इसके पीछे की वजह ये है कि प्रकरण में दिन प्रतिदिन नए नए तथ्य सामने आ रहे है. अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि इस मामले में अलग अलग पहलू सामने आए हैं, इसलिए संयुक्त टीम द्वारा जांच का प्रस्ताव विचाराधीन है. गौरतलब है कि ऑर्गन ट्रांसप्लांट प्रक्रिया में गड़बड़ियों की आशंका के बाद एसएमएस अस्पताल की सूचना पर एसीबी ने ट्रेप की कार्रवाई की थी. ऑर्गन ट्रांसप्लांट की फर्जी एनओसी प्रकरण में एसएमएस के सहायक प्रशासनिक अधिकारी गौरव सिंह के अलावा नामी अस्पतालों के ऑर्गन ट्रांसप्लांट कॉर्डिनेटर्स को गिरफ्तार किया जा चुका है.

ऑर्गन ट्रांसप्लांट प्रकरण में अब संयुक्त जांच पर विचार !
SMS में ऑर्गन ट्रांसप्लांट फर्जी NOC से जुड़ी बड़ी खबर
ACS मेडिकल शुभ्रा सिंह के निर्देश पर चल रही FIR की तैयारियां
ACS ने कहा कि ऑर्गन ट्रांसप्लांट फर्जी NOC प्रकरण में कई पहलू है
फिलहाल एसीबी समेत अन्य एजेंसी अपने-अपने स्तर पर कर रही जांच
चिकित्सा विभाग के स्तर पर भी चल रही है पूरे प्रकरण की जांच
ऐसे में विचार किया जा रहा है कि एक संयुक्त टीम को दी जाए जांच
इस टीम में सभी एजेंसियों के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाए
ताकि हर पहलू पर न सिर्फ जांच हो, बल्कि दोषियों पर एक्शन भी हो

एसीबी की कार्रवाई के बाद शुरूआत में इस पूरे प्रकरण को फर्जी एनओसी तक ही देखा जा रहा था,लेकिन हरियाणा के गुरुग्राम में ऑर्गन ट्रांसप्लांट के गिरोह के भंडाफोड़ होने के बाद राजस्थान की पुलिस व एबीसी ने भी इस एंगल पर जांच शुरू कर दी है. माना जा रहा है कि पुलिस में एफआईआर दर्ज होने के बाद कई और बड़े खुलासे हो सकते है. इतना ही नहीं, कई बड़े लोगों पर भी कार्रवाई की गाज गिर सकती है.