शारदीय नवरात्रि का प्रथम दिन; चमत्कारी कैवाय माता किनसरिया के मंदिर में रहा हुजूम

परबतसर: आज शारदीय नवरात्र का प्रथम दिन है और डीडवाना कुचामन जिले के  परबतसर तहसील के ग्राम किनसरिया के चमत्कारी कैवाय माता मंदिर मे भक्तों का हुजूम देखने को मिला. आपको बतादे कि डीडवाना कुचामन जिले के किनसरिया मे हजारो फीट उंची पहाड़ी पर करीब ढाई किलोमीटर दूरी तक बनी 1100 से ज्यादा  सीढीया चढकर भक्त माता के दर्शनो के लिए पहुंचते है.  

ऊंची चोटी पर स्थित केवाय माता का मंदिर युगों-युगों से भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते रहा है. जो भी भक्त ह्दय से माता के दर्शन की आकांशा रखता है, उसे मां पहाड़ी पर चढने का संबल प्रदान कर दर्शन देती है. मंदिर मे बरसो से पूजा कर रहे पूजारी गिरधारी महाराज के मुताबिक  इस स्थान पर चौहान वंश के शासकों ने यहां कैवाय माता की प्रतिमा स्थापित की. बाद में दहिया वंश के राणा चच्चदेव दहिया ने सन 999 में यहां भव्य मंदिर बनाया था . 1712 ई. में जोधपुर के महाराजा अजीतसिंह द्धारा मां भवानी की मूर्ती प्रतिष्ठापित की गई, जो कैवाय माता के वाम पाश्व्र में अवस्थित है. 

माता के मंदिर मे बुजूर्ग श्रृद्धालुओं को पहुंचाने के लिए विशेष इंतेजाम भी मौजूद है वहीं जल्द ही मंदिर प्रशासन की ओर से इलेक्ट्रोनिक तकनीक से लैस ट्रोली सुविधा भी शुरू की जा रही है. जिससे भक्तो के माता के मंदिर तक पहुंचने मे कोई परेशानी ना आए. किनसरिया के आस-पास बसे गांवों के लोग और कैवाय माता को अपनी कुलदेवी के रूप में स्वीकार करने वाले विशेष मांगलिक अवसरों एवं उत्सवों में शक्ति एवं भक्ति की देवी केवाय माता की पूजा-अर्चना के प्रतिफलस्वरूप प्रसाद और भेंट चढाते है.