VIDEO: गुलाबी नगरी में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, 31 दिसंबर को होटल में रूम बुक करना सबसे बड़ी चुनौती, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए  राजस्थान में पर्यटक बड़ी संख्या में आ रहे है. लेकिन राजस्थान के पर्यटन स्थलों के आसपास होटलो में कमरा लेना एक बड़ी चूनौती है. जयपुर के होटल्स पूरी तरह से फूल हो  चुके है. कयोंकि स्कूल के शीतकालीन अवकाश आने से अब लोग बच्चों के साथ भ्रमण लोग पर्यटन स्थलों पर पहुंच चुके है. 22 दिसंबर से 5 जनवरी तक 5 सितारा होटल और बजट होटल बुक हो चुके है.

क्रिसमस और नए साल के जश्न से ट्रेवल इंडस्ट्री को राजस्थान में 500 करोड से ज्यादा रेवन्यू की संभावना जताई जा रही है. साल के वीकेंड पर प्रदेश भर के पर्यटन स्थलों पर पर्यटक देखे जा रहे है. बात करे जयपुर, जैसलमेर, रणथम्भौर, उदयपुर, जोधपुर, माउंड आबू, सरिस्का सहित अन्य प्रदेश के पर्यटन स्थल पर्यटन के आवागमन से फूल नजर आ रहे है. बडी संख्या में पर्यटकों के आवागमन से पर्यटन उधोग से जुडे लोगों में खुशी देखी जा सकती है. क्योंकि कोरोना के दो साल बाद जिस तरह से लोग घूमने में इच्छा जता रहे है वहीं फिर से कोरोना का काल देखा जा रहा है.

31 दिसम्बर को होटल में रूम बुक करना  सबसे बड़ी चुनौती

नव वर्ष पर खचाखच हुए प्रदेश के अधिकतर होटल

जयपुर समेत अधिकतर पर्यटन स्थलों पर  होटलों में नो रूम वेकेंट

देश प्रदेश के पर्यटकों से गुलजार प्रदेश के पर्यटन स्थल

पर्यटकों की भीड़ के कारण रिकॉर्ड स्तर महंगे हुए  होटलों के रूम

जयपुर के कूकस के लग्जरी होटल हुए कई गुना महंगे

वही बजट होटलो की भी रेट हुई कई गुनी महंगी

अब सैलानी शहरी क्षेत्रों में बने बड़े-बड़े होटल की जगह जंगल और प्रकृति के आसपास बने रिसोर्ट, होटल यहां तक कि कैंप्स को भी प्राथमिकता दे रहे हैं. रणथंभौर, सरिस्का, झालाना अगले एक पखवाड़े के लिए हाउसफुल है, यहां की तमाम सफारी वाहन बुक हो चुके हैं. शहरी क्षेत्र में बनी पर्यटन इकाइयों खासकर होटल, रिजॉर्ट, क्लब और रेस्टोरेंट्स में क्रिसमस व न्यू ईयर को लेकर इवेंट्स की पूरी श्रृंखला तैयार की गई है. डांस, डीजे और म्यूजिकल नाइट आयोजित की जाएंगी. वहीं आपको बता दे इस साल अलग अलग थीम पर नई ईयर की पार्टिया आयोजित की जाएंगी.

वहीं राजधानी जयपुर की बात की जाए तो राजधानी जयपुर के अधिकतर होटल और रिसॉर्ट फुल हो चुके हैं. कई होटल में तो 100 फ़ीसदी तक ऑक्युपेंसी हो चुकी है. कई होटलों में रेट 700000 से पर जा चुकी है. वहीं बजट होटल में भी रूम की रेट 1500 से 6000 तक देखी जा रही है.