Foxconn की सहायक कंपनी कर्नाटक में करगी 8 हजार करोड़ का निवेश

नई दिल्ली : कर्नाटक के मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज फॉक्सकॉन ने 8,800 करोड़ रुपये के एक और निवेश प्रस्ताव के साथ कर्नाटक सरकार से संपर्क किया है.

फॉक्सकॉन इंडस्ट्रियल इंटरनेट के प्रस्ताव के अनुसार, निवेश के लिए 100 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी और 14,000 नौकरियां पैदा होंगी. फॉक्सकॉन की सहायक कंपनी के प्रतिनिधियों को तुमकुरु में जापान औद्योगिक टाउनशिप में उपलब्ध भूमि पर ले जाया गया.

फॉक्सकॉन का दइस साल दूसरा निवेश प्रस्ताव: 

यह इस साल फॉक्सकॉन और उसकी सहायक कंपनियों द्वारा दिया गया दूसरा निवेश प्रस्ताव है. मार्च में, फॉक्सकॉन ने देवनहल्ली में बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास सूचना प्रौद्योगिकी औद्योगिक क्षेत्र (आईटीआईआर) में एक फोन विनिर्माण संयंत्र के लिए लगभग 8,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया. इस इकाई के प्रस्तावित निवेश के साथ अप्रैल 2024 से चालू होने की उम्मीद है.

फॉक्सकॉन ऐसे आई खबरों में: 

फॉक्सकॉन हाल ही में तब खबरों में थी जब वेदांता के साथ गुजरात में सेमीकंडक्टर विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने का उसका सौदा विफल हो गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वेदांता चिप्स बनाने के लिए जरूरी तकनीक हासिल करने में असमर्थ रही, जिसके बाद डील में रुकावट आ गई.

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के साथ की बैठक: 

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने देवनहल्ली आईटीआईआर क्षेत्र में इकाई के लिए एक और पूरक संयंत्र स्थापित करने के प्रस्ताव के संबंध में फॉक्सकॉन इंडस्ट्रियल इंटरनेट के सीईओ ब्रांड चेंग के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की. कंपनी “फोन के लिए आवश्यक यांत्रिक घटकों को बनाने के अलावा स्क्रीन और बाहरी आवरण के निर्माण में भी संलग्न होगी. यह देवनहल्ली में अंतिम असेंबली इकाई के लिए एक पूरक संयंत्र के रूप में काम करेगा.