India में G-20 बैठक समाप्त होगी बिना किसी सूचना के, यूक्रेन युद्ध ने गुट को किया विभाजित

नई दिल्ली : बैठक की मेजबानी कर रहे भारतीय अधिकारियों के अनुसार, यूक्रेन में युद्ध पर प्रमुख शक्तियों के बीच मतभेदों के कारण 20 देशों के समूह के आर्थिक और वित्त नीति निर्माताओं के बीच दो दिवसीय वार्ता संयुक्त बयान के बिना मंगलवार को समाप्त हो जाएगी.

G20 की अपनी अध्यक्षता के दौरान, भारत बहुपक्षीय बैंकों के लिए सुधारों, क्रिप्टोकरेंसी पर एक वैश्विक मार्गदर्शक सिद्धांत और कमजोर देशों के ऋण समाधान में तेजी लाने पर आम सहमति बनाने की उम्मीद कर रहा है, लेकिन रूस-यूक्रेन संघर्ष ने वैश्विक कूटनीति पर एक लंबी छाया डाली है. हमारा सारा एजेंडा आगे बढ़ रहा है और सभी ने इसे स्वीकार कर लिया है, भारत सरकार के एक अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए पश्चिमी शहर गांधीनगर में वार्ता के आखिरी दिन कहा. 

रूस और यूक्रेन में युद्ध की हुई कड़ी निंदा:

अधिकारी ने कहा कि अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी और फ्रांस सहित अधिकांश पश्चिमी देशों ने रूस और यूक्रेन में युद्ध की कड़ी निंदा की थी, जबकि रूस और उसके मित्र चीन ने ऐसे किसी भी कदम का विरोध किया था. और, मेजबान राष्ट्र के रूप में, भारत सभी सदस्यों के लिए स्वीकार्य अंतिम विज्ञप्ति का मसौदा तैयार करने में असमर्थ रहा है, अधिकारी ने कहा, क्योंकि कुछ देशों ने संघर्ष को युद्ध कहने पर जोर दिया, जबकि रूस अपने अभियान को संदर्भित करता है, जो अब अपने सोलहवें महीने में है. एक विशेष सैन्य अभियान.

भारत ने आक्रमण के लिए रूस को दोषी ठहराने से किया इनकार: 

भारत ने बड़े पैमाने पर तटस्थ रुख अपनाया है, आक्रमण के लिए रूस को दोषी ठहराने से इनकार कर दिया है और राजनयिक समाधान का आग्रह किया है, साथ ही रूस से रियायती तेल की खरीद भी बढ़ा दी है. शनिवार को, एक भारतीय अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि रूस और यूक्रेन के बीच शांति स्थापित करना जी20 की सीमा से परे है और ऐसे प्रयास संयुक्त राष्ट्र द्वारा और द्विपक्षीय वार्ता के माध्यम से किए जाएंगे.

भारत की अध्यक्षता में जी20 की तीसरी वित्त ट्रैक बैठक:

इस सप्ताह की शुरुआत में, अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा कि यूक्रेन के लिए वाशिंगटन का समर्थन स्पष्ट है और इस साल इसका एक मुख्य लक्ष्य प्रतिबंधों से बचने के रूस के प्रयासों का मुकाबला करना है. पश्चिमी राज्य गुजरात में सभा भारत की अध्यक्षता में जी20 की तीसरी वित्त ट्रैक बैठक थी. पिछले दिसंबर में जी20 की अध्यक्षता संभालने के बाद से भारत किसी भी प्रमुख ट्रैक पर संयुक्त बयान देने में सक्षम नहीं हो पाया है.

बेंगलुरू में हुई थी फरवरी बैठक: 

कुछ अधिकारियों ने कहा कि फरवरी में बेंगलुरू में हुई पहली बैठकों के मुकाबले कटुता कम थी, हालांकि देश अपने रुख पर अड़े हुए थे. बेंगलुरु बैठक के अंत में, जी20 सदस्यों के बीच आम सहमति की कमी के कारण भारत ने "अध्यक्ष का सारांश और परिणाम दस्तावेज़" जारी करने का सहारा लिया, जिसमें उसने दो दिनों की बातचीत का सारांश दिया और असहमतियों का उल्लेख किया.