G20 Summit 2023: भारत आए ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक का 'जय सियाराम' से स्वागत, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने किया रिसीव

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में '18वें G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा हैं. 9-10 सितंबर तक होने वाले G-20 समिट के लिए विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है. G20 को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 18वें G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करते हुए खुशी हो रही है. यह भारत द्वारा आयोजित किया जाने वाला पहला G20 शिखर सम्मेलन है. अगले दो दिनों में विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा की आशा करता हूं. मेरा दृढ़ विश्वास है कि G20 सम्मेलन मानव-केंद्रित और समावेशी विकास में एक नया मार्ग प्रशस्त करेगा.

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक दिल्ली पहुंच चुके है. G-20 समिट में शामिल होने के लिए ऋषि सुनक दिल्ली पहुंचे हैं. एयरपोर्ट पर ब्रिटिश पीएम का शानदार स्वागत किया गया. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का जय सियाराम से स्वागत किया गया. केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने जय सियाराम से स्वागत किया गया. ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक पर PM नरेंद्र मोदी ने पोस्ट करते हुए लिखा ऋषि सुनक आपका स्वागत है. सार्थक शिखर सम्मेलन की प्रतीक्षा कर रहा हूं. बेहतर ग्रह के लिए मिलकर काम कर सकेंगे.

जापान के पीएम फुमियो किशिदा दिल्ली पहुंचे. फुमियो किशिदा G-20 समिट में शामिल होने पहुंचे. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति भारत पहुंचे. दिल्ली एयरपोर्ट पर सिरिल रामफोसा का स्वागत किया गया. केंद्रीय मंत्री रावसाहेब पाटील दानवे ने रिसीव किया. अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज दिल्ली पहुंचे. अल्बर्टो फर्नांडीज का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत हुआ. केन्द्रीय मंत्री कुलस्ते ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया. इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी भारत पहुंचीं. दिल्ली में पीएम जियोर्जिया मेलोनी का भव्य स्वागत किया गया. केन्द्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने अगवानी की. बांग्लादेश की PM शेख हसीना दिल्ली पहुंचीं. शेख हसीना G-20 समिट में शामिल होने दिल्ली पहुंचीं हैं. G-20 समिट में मेहमानों के आने का सिलसिला जारी है. ओमान के उप प्रधानमंत्री भारत पहुंचे. समिट में शामिल होने सैयद असद बिन तारिक दिल्ली पहुंचे.

G-20 समिट पर अमेरिका का बड़ा बयान सामने आया है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मार्गेट ने कहा कि भारत की मेजबानी बेहतरीन है. यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है. पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत आगे बढ़ रहा. प्रधानमंत्री मोदी ने G-20 से पहले खास वीडियो शेयर किया है. G-20 समिट में आने वाले राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत करते हुए वीडियो मैसेज जारी किया गया है. मोदी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो मैसेज जारी किया है. PM मोदी ने वीडियो मैसेज में की वसुधैव कुटुम्बकम और भारतीय संस्कृति की जीवंत विरासत के साथ आतिथ्य सत्कार की बात की.