VIDEO: लोगों को रातों रात करोड़पति बनाने का सपना दिखाने वाले गिरोह का पर्दाफाश, सरगना समेत 17 शातिरों को किया गिरफ्तार

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर के विद्याधर नगर थाना पुलिस ने बडी कार्रवाई करते हुए शातिर ठग गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने देश में प्रतिबंधित हांगकांग बेस्ड एमएलएम कम्पनी का सरगना विनोद सारण सहित 17  आरोपियाें को गिरफ्तार किया है. शातिरों से तीन लग्जरी गाडिया,दो लैपटॉप, बीस मोबाइल और ठगी के तरीके सीखने की किताबे बरामद की है. पुलिस की प्रारम्भिक जांच में सामने आया की गिरफ्तार किए गए शातिरों अब तक शहर में 70 करोड से अधिक की ठगी कर चुके है.

लोगों को रातों रात करोड़पति बनने का सपना दिखा करोडों की ठगी करने वाले इस गिरोह का सरगना है विनोद सारण. दरअसल विनोद सारण खुद की महंगी लाइफस्टाइल दिखा कर लोगों को अपने झांसे में लेता.मसर्डीज गाडी में बैठकर लोगों से मिलना और उन्हें करोड़पति बनने का सपना दिखा कर ठगी की वारदात को अंजाम देना. बस इसी प्रकार विनाेद ने धीरे धीरे करके कई युवाओं को अपनी कम्पनी में शामिल कर लिया. हालात ये हो गए की इस झांसे में आकर कई सरकारी कर्मचारी भी अपनी नौकरी छोड इस कम्पनी में शामिल हो गए. फिर क्या था कम्पनी के लोग महंगे कपडे,घडी पहन कर हाथो में मंहगा मोबाइल रख लोगों को आकृषित करने लगे  और एक के बाद एक ठगी का शिकार बनाते हुए ठगी के रुपयों की कीमत करोड़ों में पहुंच गई.

पुलिस की प्रारम्भिक जांच में सामने आया की इस गिरोह के शातिर लोगो का माइंडवॉश कर उन्हे अपने जाल में फंसाते है. कम्पनी के प्रोडक्ट खरीदने और कम्पनी में काम कर भारी मुनाफा कमाने का झांसा देकर प्रोसेस फीस के नाम पर मोटा अमांउट ठग लेते है.इतना ही नही मंहगी लाइफ स्टाइल और विदेशी दौराें की रील्स बनाकर इंस्टाग्राम,फेसबुक और अन्य सोशल साइट्स पर अपलोड कर भोले भाले लोगो को अपना शिकार बनाते है.डीसीपी नॉर्थ राशि डोगरा डूडी की माने तो इस गिरोह ने अपना जाल पूरे देश में फैला राख है. बहरहाल पुलिस की तत्परता के चलते इस गिरोह का पर्दाफाश हो चुका है, लेकिन अभी भी जरूरत है सावधान और सर्तैक रहने की.साथ ही करोड़पति बनाने का सपना दिखाने वालो की सूचना पुलिस को देने की. जिससे की समय रहते इसी प्रकार की ठगी करने वाले गिरोह पर भी नकेल कसी जा सके.

...सत्यनारायण शर्मा, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर