Google यूज़र्स अब कर सकते 'ड्राइव' में 'फ़ाइलों' को लॉक, जा​निए कैसे

नई दिल्ली : गूगल वर्कस्पेस यूजर्स अब फाइलों को गूगल ड्राइव में ही लॉक कर पाएंगे. इससे कंपनी के सहकर्मियों को अपने दस्तावेज़ों को संपादित करने और उन पर टिप्पणी करने से रोका जा सकेगा. साथ ही, अवांछित सुझावों को लॉक किए गए दस्तावेज़ों में नहीं जोड़ा जा सकता है. गूगल ने कहा कि, यह अपडेट ड्राइव में फ़ाइलों को प्रतिबंधित करने की प्रक्रिया को सरल और सुव्यवस्थित करता है, जो पहले केवल गूगल ड्राइव एपीआई या फ़ाइल अनुमोदन के माध्यम से उपलब्ध था.

यह सुविधा निश्चित रूप से उन स्थितियों में काम आ सकती है जहां बहुत सारे सार्वजनिक रूप से देखने योग्य दस्तावेज़ों का उपयोग और साझा किया जाता है. एक बार जब कोई फ़ाइल लॉक हो जाती है, तो इसे रीड-ओनली मोड में डाल दिया जाता है, जिसका अर्थ है कि जो लोग फ़ाइल तक पहुँचते हैं वे ही इसे केवल देख सकते हैं. पहले, उपयोगकर्ता किसी दस्तावेज़ या फ़ाइल को साझा करते समय या गूगल ड्राइव एपीआई कॉल के माध्यम से लॉक कर सकते थे. नई सुविधा लॉकिंग प्रक्रिया को सरल बनाती है.

ऐसे करें फ़ाइलों को लॉक: 

गूगल ड्राइव में फ़ाइलों को लॉक करने के लिए, आप गूगल ड्राइव पर जा सकते हैं और उस फ़ाइल पर होवर कर सकते हैं जिसे आप लॉक करना चाहते हैं. फिर संदर्भ मेनू पर राइट-क्लिक करें और "फ़ाइल जानकारी" चुनें, "लॉक" चुनें और पुष्टि करें कि आप दस्तावेज़ को लॉक करना चाहते हैं. एक बार लॉक हो जाने पर, कोई भी दस्तावेज़ में तब तक संपादन नहीं कर सकता जब तक वह अनलॉक न हो जाए. आप संदर्भ मेनू के माध्यम से भी किसी भी फ़ाइल को अनलॉक कर सकते हैं. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ड्राइव फ़ाइल को लॉक करने के लिए किसी के पास ड्राइव फ़ाइल तक संपादन पहुंच होनी चाहिए. फ़ाइल-लॉकिंग सुविधा कुछ रैपिड रिलीज़ डोमेन पर शुरू हो गई है और अगले 15 दिनों तक जारी रहेगी. इसके अलावा, शेड्यूल्ड रिलीज़ डोमेन के उपयोगकर्ता 20 सितंबर को इस सुविधा को देखना शुरू करने की उम्मीद कर सकते हैं.