Google का नया फीचर अब सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध, कर सकेंगे लॉक्ड फ़ोल्डर को सिंक

नई दिल्ली : गूगल फ़ोटो के लिए 'लॉक्ड फ़ोल्डर सिंक' सुविधा, जिसकी घोषणा पिछले महीने की गई थी, अब अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध हो रही है. यह सुविधा घोषणा के दौरान चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो गई है और यह धीरे-धीरे अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए भी रोल आउट हो रही है. 

रिपोर्ट के अनुसार, गूगल फ़ोटो उपयोगकर्ताओं को अब गूगल फ़ोटो के शीर्ष पर नया प्रॉम्प्ट 'बैकअप लॉक्ड फ़ोल्डर' दिखाई दे रहा है. दिखाए गए संकेत में लॉक्ड फ़ोल्डर बैकअप विकल्प के बारे में विवरण शामिल है और बताया गया है कि डिवाइस बदलने या ऐप को हटाने की स्थिति में यह सुविधा आपकी निजी फ़ोटो और वीडियो को सुरक्षित रखने में कैसे मदद कर सकती है. यह सुविधा अब उपयोगकर्ताओं को फ़ोटो लॉक्ड फ़ोल्डर से छिपे हुए फ़ोटो और वीडियो को आईफोन, मैक सहित अन्य डिवाइसों में सिंक करने देती है जो उसी गूगल खाते से जुड़े हुए हैं.

ऐसे करें इस फीचर को यूज़: 

इस सुविधा में अब 'बैकअप चालू करें या बैकअप न करें' यह विकल्प इसमें शामिल होगा. लॉक्ड फोल्डर ग्रिड ऊपरी दाएं कोने में एक क्लाउड आइकन दिखाएगा. वह मेनू आपको किसी भी समय सिंक को बंद करने की अनुमती देगा. एक बार सक्रिय होने पर, सारा डेटा क्लाउड पर अपलोड होना शुरू हो जाएगा. 'लॉक्ड फोल्डर' सुविधा को प्रत्येक डिवाइस के लिए व्यक्तिगत रूप से सक्रिय किया जा सकता है. अपनी तसवीरों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, आपको 2-चरणीय सत्यापन (2FA) के साथ अपने खाते में लॉग इन करना होगा.