केंद्र की सभी नई भर्तियों में आधा हिस्सा महिलाओं के लिए आरक्षित, लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने की 5 गारंटी लॉन्च

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने गारंटी का ऐलान किया है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नारी न्याय से संबंधित पांच गारंटियों की घोषणा की. कि अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो महिलाओं को केंद्र सरकार की नौकरियों में आधा हक दिया जाएगा. 

जिसमें निर्धन परिवार की एक महिला को सलाना 1 लाख रुपए मिलेंगे. केंद्र में सभी नई भर्तियों में आधा हिस्सा महिलाओं के लिए आरक्षित होगा. आशा, आंगनबाड़ी और मिड डे मील में कार्यरत महिलाओं के मासिक वेतन में केंद्र सरकार का योगदान दोगुना होगा. सभी पंचायत में एक महिला को अधिकार मैत्री नियुक्त करेंगे. हर जिले मुख्यालय पर सावित्री बाई फुले हॉस्टल खोले जाएंगे. 

खरगे ने कहा कि इसके पहले हमने भागीदारी न्याय, किसान न्याय और युवा न्याय घोषित किए हैं. ये कहने की जरूरत नहीं कि हमारी गारंटी खोखले वादे और जुमले नहीं होते. हमारा कहा पत्थर की लकीर होती है.उन्होंने जनता से अपना आशार्वीद देने की भी अपील की. खरगे ने कहा, 'आप सब अपना आशीर्वाद कांग्रेस पार्टी को देते रहिए और लोकतंत्र और संविधान बचाने की इस लड़ाई में हमारा हाथ मजबूत करिए.

जबकि इससे पहले कांग्रेस पार्टी सरकार बनने पर 30 लाख सरकारी नौकरी देने का वादा कर चुकी है. जो चुनावी वादों के बीच एक बड़ा ऐलान है.