शिक्षक दिवस पर संस्था प्रधान ने किया शिक्षकों का अपमान, शुभकामनाओं में किया आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग

ब्यावर: शिक्षकों के सबसे बड़े पर्व शिक्षक दिवस पर शिक्षकों के व्हाट्सअप ग्रुप में आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर मंगलवार को बवाल मच गया. ना केवल स्कूल के स्टाफ ने बल्कि पूरे शिक्षक संघ ने ही संस्था प्रधान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और उन्हे निलंबित करने की मांग पर अड़ गए. 

दरअसल मामला ब्यावर के छावनी बालिका स्कूल का है जहां संस्था प्रधान सीमा कृपलानी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर स्कूल स्टाफ के ही व्हाट्सअप ग्रुप में आपत्तिजनक शब्दों की शैली का प्रयोग कर शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी. ऐसे में शिक्षक दिवस के दिन ऐसी टिप्पणी करने पर शिक्षकों का गुस्सा फूट पड़ा और सभी ने एकजुट होकर संस्था प्रधान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. हालांकि संस्था प्रधान कृपलानी ने मामले की गंभीरता को भांपकर माफी मांग ली लेकिन शिक्षकों ने माफी को नजरअंदाज कर दिया. 

धरने पर बैठी शिक्षिकाएं
ऐसे में जिला शिक्षा अधिकारी मांगीलाल सोलंकी को मौके पर आना पडा. जिला शिक्षा अधिकारी ने शिक्षक दिवस के दिन दोनों पक्षों के बीच मध्यस्ता का प्रयास किया लेकिन बात नही बनी और सभी नाराज शिक्षक व शिक्षिकाओं ने जिला कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा. तत्काल कार्रवाई की मांग पर करीब 20 से अधिक शिक्षिकाएं कार्यालय के बाहर ही धरने पर बैठ गई. 

जिला शिक्षा अधिकारी ने जांच गठित की जांच कमेटी 
इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी ने जांच कमेटी गठित कर तीन दिवस के भीतर जांच सौंपने का आदेश पारित किया.  उधर इस मामले मे शिक्षिकाएं संस्था प्रधान के साथ काम ना करने की बात पर अड़ी रही और एपीओ करने की मांग उठाती रही. उधर विद्यालय में भी पहली पारी के बीच शुरू हुए विवाद के कारण स्कूली छात्राओं पर भी इसका प्रभाव देखा गया. विद्यालय की अधिकतर कक्षाओं में शिक्षक नदारद रहे और कई कक्षाओं में कक्षा मॉनिटर ही अध्यापन करवाती हुई नजर आई. 

संस्था प्रधान पूर्व में भी रही हैं विवादों में 
विरोध कर रहे शिक्षक संघ राष्ट्रीय के संरक्षक धन्ना सिंह रावत ने आरोप लगाया कि संस्था प्रधान सीमा कृपलानी पूर्व में भी विवादों में रही है. कई जांच उनकी पहले से पेंडिंग है. इसके अलावा शिक्षक दिवस के दिन अमर्यादित टिप्पणी उनको शोभा नहीं देता है. उधर सीमा कृपलानी ने इसे साजिश बताते हुए आरोपों को नकारा और कहा कि उन्होंने कोई व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं की है फिर भी वो स्टाफ को ठेस पहुंचाने पर माफी मांग रही है.