डिंगो हमले दुर्लभ हैं, पर डिंगो से सुरक्षा के बारे में जानना जरूरी, जानें विस्तार से

पर्थ: आस्ट्रेलिया में भेड़िए जैसे दिखने वाले कुत्ते की एक प्रजाति डिंगों के बारे में अलग अलग लोगों की अलग अलग राय है. कुछ अध्ययनों के अनुसार लोग इन्हें लोमड़ियों और जंगली बिल्लियों की संख्या को सीमित रखने का एक साधन मानते हैं.

दूसरों के लिए वे हमारे मवेशियों और भेड़ों के हत्यारे हैं. हम इस बात पर भी बहस करते हैं कि उन्हें क्या कहा जाए. कई बार उन्हें बच्चों के संभावित हत्यारों के रूप में भी देखा जाता है. हाल में समुद्र तट (फ्रेजर द्वीप) पर एक बच्चे पर डिंगो के हमले से यह धारणा बनी है.

डिंगो हमला क्यों करते हैं:
इंसानों पर डिंगो के हमले बहुत कम होते हैं, और ज्यादातर मामलों में जहां इंसानों पर हमला किया गया, वहां डिंगो इंसानों के आदी हो गए थे और शायद उनका कुछ डर खत्म हो गया है.

इथियोपिया में चित्तीदार लकड़बग्घे भी शामिल हैं:
ऐसा आमतौर पर इसलिए होता है क्योंकि वे लोगों को भोजन से जोड़ने लगे हैं, हालांकि हमेशा ऐसा होना जरूरी नहीं है. इस तरह की आदत दुनिया भर में कई जानवरों में देखी जाती है, जिनमें उत्तरी अमेरिका में भालू और कोयोट जैसे बड़े मांसाहारी और इथियोपिया में चित्तीदार लकड़बग्घे भी शामिल हैं. हालांकि, तट पर हुए हालिया हमले का एक और पहलू है. समुद्र तट पर उथले पानी में बैठने के दौरान बच्चे पर हमला किया गया था, यहां शायद डिंगो ने बच्चे को शिकार के रूप में देखा. यह घटना इस बात पर प्रकाश डालती है कि डिंगो शिकारी हो सकते हैं. इस बात का कोई संकेत नहीं है कि डिंगो बच्चे से भोजन लेने की कोशिश कर रहा था; यह संभव है कि वह बच्चे को अपने शिकार के रूप में देख रहा था.

शिकार के रूप में बच्चे:
द्वीपों पर डिंगो हमलों के 2017 के एक अध्ययन से पता चला है कि इन हमलों में शामिल अधिकांश डिंगो युवा थे, और उन्होंने कुछ फासले पर मौजूद अकेले बच्चों पर हमला किया. 2001 में, एक नौ वर्षीय लड़के को तट पर दो डिंगो द्वारा दुखद रूप से मार दिया गया था जब वह अपने परिवार के बाकी लोगों से कुछ दूरी पर खड़ा था और लड़खड़ा कर गिर गया. 2022 में समुद्र तट पर पांच साल के एक बच्चे को कुत्तों ने बुरी तरह काट लिया था, उस पर तब हमला किया गया जब उसका बड़ा भाई उससे दूर चला गया.

छोटा आकार हिंसक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है:
इन सभी मामलों में, हालांकि आस-पास अन्य लोग थे, लेकिन डिंगो ने सबसे छोटे और सबसे अलग व्यक्ति का चयन किया. इससे पता चलता है कि शिकार की प्रतिक्रिया कब शुरू होती है- जब एक बच्चा डिंगो के सामने हो और वह उसके सामान्य शिकार से ज्यादा बड़ा न हो. वास्तव में, आप अक्सर चिड़ियाघर के जानवरों में ऐसी प्रतिक्रियाएँ देख सकते हैं - शेर, बाघ और अन्य बड़ी बिल्लियाँ अक्सर वयस्क मनुष्यों को उनकी ओर देखते हुए अनदेखा कर देती हैं, लेकिन जब वे किसी बच्चे को देखते हैं तो उत्तेजित हो जाते हैं; ऐसा लगता है कि छोटा आकार हिंसक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है.

आप डिंगो से कैसे सुरक्षित रह सकते हैं:
लब्बोलुआब यह है कि डिंगो जंगली जानवर हैं और कभी-कभी हमारे लिए शिकारियों के रूप में कार्य कर सकते हैं, विशेष रूप से बच्चों के खिलाफ. डिंगो पूरे ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं, हालांकि वे चारागाह क्षेत्रों में कम पाए जाते हैं जहां उनसे बचाव के लिए घातक नियंत्रण होता है. वे जहां भी संभव हो लोगों से बचते हैं.

हमें भोजन को इधर-उधर छोड़ने से भी बचना चाहिए:
समुद्र तट के डिंगो को उनके उच्च संरक्षण मूल्य के कारण संरक्षित किया जाता है, क्योंकि वे घरेलू कुत्तों के साथ अंतःप्रजनन के बहुत कम प्रमाण दिखाते हैं. नतीजतन, ये द्वीप डिंगो ज्यादा बोल्ड होते हैं. आगंतुकों को उनके साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करने की आवश्यकता है. तो हम सुरक्षित कैसे रहें? हमें ऐसे जानवरों के आसपास हमेशा बहुत चौकन्ना रहना चाहिए, खासकर उन जगहों पर जहां डिंगो अधिक आम और बोल्ड हैं. जैसा कि किसी भी वन्यजीव के साथ होता है, हमें जितना संभव हो सके डिंगो को अकेला छोड़ देना चाहिए और उससे एक सम्मानजनक दूरी बनाए रखनी चाहिए. हमें भोजन को इधर-उधर छोड़ने से भी बचना चाहिए, जो सबसे पहले ध्यान आकर्षित कर सकता है.

लेकिन अगर आपका एक डिंगो (या कई) से सामना हो जाता है, तो यहां क्या करना है:

1. सतर्क रहें और सुरक्षित दूरी बनाए रखें

2. अकेले रहने से बचें या, अगर किसी समूह में हैं, तो बहुत दूर न जाएं

3. अपने समूह में किसी भी बच्चे के करीब रहें

4. दौड़ें नहीं या डिंगो की ओर पीठ न करें, क्योंकि इससे हमला हो सकता है.

लोगों को अक्सर लगता है कि मांसाहारी द्वारा संपर्क किए जाने पर उन्हें आक्रामक तरीके से कार्य नहीं करना चाहिए, लेकिन भेड़ियों और प्यूमा पर अध्ययन से पता चलता है कि चिल्लाने और चीजों को फेंकने से वास्तव में हमले को रोकने की अधिक संभावना होती है - यदि आपको खतरा महसूस होता है तो इसका सहारा लेने से न डरें. कोई भी चीज़ जो आपको, या आपके साथ के लोगों के डिंगों का शिकार बनने की आशंका को कम करती है, उसका प्रयोग करें. सुरक्षित रहें, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन जानवरों का सम्मान करें क्योंकि वे जंगली जीव हैं. सोर्स-भाषा