X पर ब्लू टिक ऐसे छुपाएं, जाने चेकमार्क छुपाने के ​कारण

नई दिल्ली : ब्लू टिक या चेकमार्क, जिसे सत्यापित बैज के रूप में भी जाना जाता है, यह एक प्रतीक है जो कुछ एक्स खातों के उपयोगकर्ता नामों के आगे दिखाई देता है. यह इंगित करता है कि एक्स ने खाते को उस व्यक्ति या संगठन से संबंधित होने के रूप में सत्यापित किया है जिसका वह प्रतिनिधित्व करता है. 

हालाँकि, ट्विटर पर सत्यापित बैज रखने की कुछ कमियाँ भी हैं. यह उपयोगकर्ताओं को स्पैम और उत्पीड़न का निशाना बना सकता है या आपको ऐसा महसूस करा सकता है कि एक 'सत्यापित' उपयोगकर्ता होने के नाते आपको व्यवहार के एक निश्चित मानक पर खरा उतरना होगा. हालाँकि, यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आप इंतजार करना चाहेंगे और देखना चाहेंगे कि ट्विटर आप तक पहुँचता है या नहीं.

ऐसे छिपा सकतें ​हैं चेकमार्क: 

एक ग्राहक के रूप में, आप अपने खाते पर अपना चेकमार्क छिपाना चुन सकते हैं. आपकी प्रोफ़ाइल और पोस्ट पर चेकमार्क छिपा दिया जाएगा. चेकमार्क अभी भी कुछ स्थानों पर दिखाई दे सकता है और कुछ सुविधाएँ अभी भी बता सकती हैं कि आपके पास एक सक्रिय सदस्यता है. आपका चेकमार्क छिपा होने पर कुछ सुविधाएँ उपलब्ध नहीं हो सकती हैं. एक्स ब्लू एक ऑप्ट-इन, सशुल्क मासिक सदस्यता है जो आपके खाते में एक नीला चेकमार्क जोड़ता है और संपादन पोस्ट जैसी चुनिंदा नई सुविधाओं तक शीघ्र पहुंच प्रदान करता है. 

इन चरणों का करें पालन:

1. स्क्रीन के ऊपर बाईं ओर स्थित प्रोफ़ाइल चित्र पर क्लिक करें.
2. अब, मेनू से सेटिंग्स और गोपनीयता चुनें.
3. एक्स ब्लू सेटिंग्स अनुभाग के अंतर्गत प्रोफ़ाइल अनुकूलन चुनें.
4. अपना नीला चेकमार्क छिपाने के लिए बॉक्स को चेक करें.